....

बैंकॉक में आतंकी हमला, 21 लोगों की मौत, 80 से अधिक घायल

बैंकॉक में आतंकी हमला, 21 लोगों की मौत, 80 से अधिक घायल

नई दिल्ली: भीड़भाड़ वाले व्यावसायिक जिले में स्थित भगवान ‘ब्रह्मा’ के मंदिर के भीतर सोमवार को हुए शक्तिशाली बम विस्फोट में चार विदेशी नागरिकों सहित 21 लोग मारे गए हैं और 80 लोग घायल हुए हैं। थाईलैंड की राजधानी में यह पहला ऐसा हमला है।
चिडलोम जिले में स्थित भगवान ब्रह्मा के ‘इरावन’ मंदिर के भीतर यह विस्फोट हुआ। सरकार का मानना है कि विस्फोटों का लक्ष्य देश की अर्थव्यवस्था और पर्यटन को नुकसान पहुंचाना है ।
मारे गए चार विदेशी नागरिकों में से दो की पहचान चीनी और फिलीपीनी नागरिकों के रूप में हुई है।
पुलिस ने बताया कि विस्फोट मंदिर के भीतर स्थित एक पोल पर लगाए गए विस्फोटक में शाम करीब 6:55 बजे पर हुआ। अभी तक किसी समूह ने विस्फोटों की जिम्मेदारी नहीं ली है।
रक्षा मंत्री प्रावित वोंगसुवोंग ने कहा, ‘‘यह टीएनटी बम था... जिन लोगों ने भी यह किया है, उन्होंने विदेशियों, पर्यटन और अर्थव्यवस्था को निशाना बनाया है।’’ पुलिस ने बताया कि बम पांच किलोग्राम टीएनटी से बना हुआ था। विस्फोट का सबसे ज्यादा प्रभाव त्रिज्या में हुआ है।
‘बैंकाक पोस्ट’ ने पुलिस के हवाले से कहा है, अधिकारियों ने इसी इलाके में कम से कम दो बमों को निष्क्रिय किया है।
थाईलैंड में भारतीय राजदूत हषर्वर्धन श्रींगला ने बताया, ‘‘हम संबंधित अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं। अभी तक किसी भारतीय के हताहत होने की सूचना नहीं है।’’
बैंकॉक में भारतीय राजदूत हर्ष शृंगला ने बताया कि विस्फोट के कारणों के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। किसी भारतीय के हताहत होने की भी कोई खबर नहीं है। हम पूरी घटना पर नजर बनाए हुए हैं।
विदेश मंत्रालय के अनुसार बैंकॉक में भारतीय दूतावास ने भारतीयों की मदद के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किए है : +66618819218
इमरजेंसी लैंडलाइन नंबर : +6622580300-5

विदेश मंत्रालय के ट्विटर हैंडल के अनुसार बैंकॉक में किसी प्रकार की मदद के लिए एससी सिन्हा और मानस मुस्तफी से संपर्क किया जा सकता है। सिन्हा से +66614021434 पर & मानस मुस्तफी से +66922605849 पर संपर्क किया जा सकता है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment