EARTHQUAKE : नेपाल, ताईवान और बिहार में भूकंप का झटका, 5 लोगों की मौत

ताइपे/काठमांडू/पटना :  ताइवान में शुक्रवार देर रात भारतीय समयानुसार करीब 1.30 बजे दक्षिणी ताइवान में 6.4 तीव्रता के भूकंप के कारण 16 मंजिल की एक इमारत के ढह जाने से तीन लोगों की मौत हो गई। 
बचावकर्मी इमारत में फंसे लोगों को निकालने का प्रयास कर रहे हैं। इस झटके ने छोटे से आइलैंड में भारी तबाही मचायी है। राहत कार्य में जुटे सुरक्षा और राहत बल के सदस्‍यों ने 200 से अधिक लोगों को मलबे से बाहर निकाला है। अभी भी सैकड़ों लोगों के फंसे होने का दावा किया जा रहा है।
भूकंप का असर नेपाल में भी देखने को मिला। यहां मलबे में दबने से 15 लोगों के घायल होने की खबर है। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। ताईवान और नेपाल के अलावा भारत में भी कुछ जगह पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं।
 नेपाल की सीमा से सटे बिहार राज्य के दरभंगा, सीतामढ़ी, बेतिया, रक्सौल और मुजफ्फरपुर में हल्के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि यहां अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। नेपाल में पिछले साल अप्रैल महीने में भी भूकंप आए था, जिसमें वहां भारी मात्रा में जानमाल का नुकसान हुआ था।
 ‘वहां हर मकान में खोज एवं बचाव कार्य जारी है। अभी तक 100 से अधिक लोगों को मलबे से बाहर निकाला जा चुका है। स्थानीय मीडिया के अनुसार इस टावर में 200 से अधिक फ्लैट थे। अधिकारी इस बात की जानकारी नहीं दे पाए कि इमारत में अनुमानित कितने लोग फंसे हो सकते हैं क्योंकि वे अब भी इमारत में लोगों की तलाश कर रहे हैं। शहर भर में 200 से अधिक लोगों को बचाया गया है और 100 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment