....

भारतीय संस्कृति में एक वृक्ष का महत्व दस पुत्रों के समान माना गया है - मुख्यमंत्री डॉ. यादव

 भोपाल : शनिवार, जुलाई 6, 2024/ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा एवं प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद जी ने शनिवार को एक पेड़ मां के नाम प्रदेशव्यापी अभियान के तहत जम्बूरी मैदान में पौधरोपण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि भारतीय संस्कृति में एक


वृक्ष का महत्व दस पुत्रों के बराबर माना गया है। वनस्पति के साथ-साथ नदी, पहाड़ आदि को जीवंत मानना हमारी संवेदनशील सांस्कृतिक परम्परा का प्रतीक है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर पूरे देश में संचालित “एक पेड़ माँ के नाम“ अभियान के अंतर्गत राज्य शासन ने भी प्रदेश में वृहद वृक्षारोपण का संकल्प लिया है। इस क्रम में प्रदेश में 5 करोड़ 50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है। इंदौर में 51 लाख, भोपाल और जबलपुर जिले में 12-12 लाख पौधे लगाए जाएंगे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रदेशवासी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के अनुरूप, अपनी माँ के नाम एक पेड़ अवश्य लगाएं तथा उसकी देखभाल भी करें।


मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर उनका स्मरण करते हुए कहा कि अंग्रेजों के बंग-भंग के षड़यंत्र और कश्मीर की समस्या का पूर्वानुमान लगाकर देश को सचेत करने में डॉ. मुखर्जी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने वृक्षारोपण अभियान में विद्यार्थियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, एनसीसी, एनएसएस द्वारा सक्रिय रूप से भाग लेने की सराहना करते हुए कहा कि सम्पूर्ण प्रदेश में वृक्षारोपण के लिए लोग उत्साहित हैं और वे स्वयं पौधरोपण के लिए आगे आ रहे हैं।


भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रकृति को संरक्षित करने के लिए सभी को आगे आकर पौधरोपण करना चाहिए। आज जंबूरी मैदान में करीब पांच हजार लोगों ने पौधरोपण कर “एक पेड़ मां के नाम“ अभियान की शुरुआत की है। प्रदेश भर में साढ़े पांच करोड़ पौधे रोपित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के बाद प्रदेश और देशभर में करोड़ों लोग “एक पेड़ मां के नाम“ अभियान से जुड़कर पौधरोपण कर रहे हैं, यह बहुत बड़ा अवसर है जब हम पौधरोपण कर आने वाली पीढ़ियों को प्रकृति को सहजने का संदेश दे रहे हैं।


वृहद पौधारोपण अभियान के अंतर्गत एक लाख 20 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है। आज के अभियान में जनभागीदारी से 26,001 पौधे लगाए गए हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव की पहल पर जल स्त्रोतों के संरक्षण के लिए शुरू किए गए जल गंगा अभियान के अंतर्गत भोपाल शहर के 12 जलाशयों से 128 डम्पर गाद निकाला गया तथा 54 बावड़ियों और 42 कुंओं के संरक्षण का कार्य किया गया।


इस अवसर पर प्रदेश शासन के मंत्री विश्वास सारंग, कृष्णा गौर, प्रतिमा बागरी, प्रदेश महामंत्री व विधायक भगवानदास सबनानी, सांसद आलोक शर्मा, महापौर मालती राय, विधायक, रामेश्वर शर्मा, प्रदेश मंत्री राहुल कोठारी, जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी सहित पार्टी पदाधिकारी, कार्यकर्ता व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Share on Google Plus

click newsroom

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment