....

मसूद पेज़ेश्कियान ईरान के राष्ट्रपति बने, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

 दुबई : शनिवार, जुलाई 6, 2024/ ईरान के उदारवादी नेता मसूद पजशकियान ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल कर ली है। भारत के लिहाज से देखें तो राष्ट्रपति रईसी के शासन में भारत का ईरान के साथ अच्छा रिश्ता था। उन्होंंने 30 लाख वोटों से कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को हराया है। पजशकियान को 1.64 करोड़ वोट मिले। वहीं जलीली को 1.36 करोड़ वोट हासिल हुए। 



इससे पहले ईरान में 28 जून को मतदान कराया गया था जिसमें पेजस्कियान को कुल मतों में से 42 दशमलव छह प्रतिशत मत मिले थे जबकि जलीली को 38 दशमलव आठ प्रतिशत वोट हासिल हुए थे। ईरान में राष्‍ट्रपति के चुनाव में जीत के लिए पचास प्रतिशत से अधिक मत हासिल करने की जरूरत होती है, लेकिन पहले चरण में किसी भी उम्‍मीदवार को पचास प्रतिशत से अधिक मत नहीं मिल पाया, इसलिए राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान कराया गया था। ईरान के राष्‍ट्रपति इ्ब्राहिम रईसी का इस वर्ष 19 मई को हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना में निधन हो गया था जिसके कारण यह चुनाव कराया गया है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मसूद पेज़ेश्कियान को ईरान का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा “इस्लामी गणराज्य ईरान का राष्ट्रपति चुने जाने पर डॉक्टर पेज़ेश्कियान आपको बधाई। हमारे लोगों और इस क्षेत्र के लाभ के लिए हमारे मधुर और दीर्घकालिक द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा है।”


Share on Google Plus

click newsroom

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment