....

कठुआ में सेना की गाड़ी पर आतंकी हमले में 5 जवान शहीद, 5 घायल

 जम्मू : मंगलवार, जुलाई 9, 2024/ जम्‍मू – कश्‍मीर में कठुआ जिले के माचेडी इलाके में कल आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों का पता लगाने के लिए सुरक्षा बलों ने आज एक बड़ा संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया। इस मुठभेड में सेना के पांच जवान वीरगति को प्राप्त हुए थे और पांच अन्‍य घायल हुए थे।



हमले में घायल 5 जवानों को कठुआ के बिलावर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से देर रात पठानकोट मिलिट्री हॉस्पिटल रेफर किया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिलावर की चिकित्सा अधिकारी शीला देवी ने बताया कि पांच घायल जवानों को यहां लाया गया था, जिनका प्राथमिक उपचार किया गया है। उन्हें इलाज के लिए सैन्य अस्पताल, पठानकोट रेफर कर दिया गया है।


वहीं, उधमपुर में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सोमवार को कठुआ जिले के माचेडी इलाके में भारतीय सेना के काफिले पर आतंकवादियों ने हमला किया था जिसमें 5 जवानों की जान चली गई। आतंकवादियों ने सेना के वाहनों को निशाना बनाकर एक ग्रेनेड फेंका और गोलीबारी की। ये वाहन कठुआ शहर से 150 किलोमीटर दूर लोहई मल्हार में बदनोता गांव के पास अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे माचेडी-किंडली-मल्हार मार्ग पर नियमित गश्त पर थे। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की लेकिन आतंकवादी नजदीक के जंगलों में भाग गए थे। कठुआ के माचेडी इलाके में सुरक्षा बलों द्वारा तलाशी अभियान आज भी जारी है।

    

घने वन क्षेत्रों में तलाशी दल के लिए हेलीकॉप्‍टर, यू ए वी निगरानी, खोजी कुत्‍ते और मेटल डिटेक्‍टरों से सहायता ली जा रही है। कठुआ जिले के माचेडी, बदनोट, किंडली और लोहाई इलाकों में सेना, पुलिस और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल का संयुक्‍त दल घेराबंदी और तलाश अभियान चला रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि हमले में तीन से चार आतंकवादी थे जिनमें ज्‍यादातर विदेशी थे। ये उसी समूह का हिस्‍सा हैं जो बसंतगढ हमले में शामिल थे जिसमें पनारा गांव में 28 अप्रैल  को मुठभेड में एक रक्षा गार्ड मारा गया था।


राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर के कठुआ जिले में आतंकवादियों द्वारा सेना के जवानों के काफिले पर किया गया हमला एक कायरतापूर्ण कार्य है जिसकी निंदा की जानी चाहिए और सख्‍ती से इसका जवाब देने के लिए कडे कदम उठाने चाहिए। एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में राष्‍ट्रपति ने कहा कि उनकी सहानुभूति उन बहादुरों के परिवारों के साथ है जिन्होंने आतंकवाद के सभी रूपों के खिलाफ चल रही इस लडाई में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्‍होंने घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना भी की।


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जम्‍मू कश्‍मीर के कठुआ जिले में आतंकी हमले में सेना के पांच जवानों के वीरगति को प्राप्‍त करने पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। सोशल मीडिया पोस्‍ट में राजनाथ सिंह ने कहा कि राष्‍ट्र इस कठिन समय में सेना के जवानों के परिवार के साथ खडा है। उन्‍होंने सूचित किया कि आतंकरोधी कार्रवाई जारी है और भारतीय जवान क्षेत्र में शांति और व्‍यवस्‍था कायम करने के लिए प्रतिबद्ध है। राजनाथ सिंह ने घायलों के जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना की।

Share on Google Plus

click newsroom

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment