....

NCERT ने किताब से हटाया बाबरी मस्जिद का नाम


किताब में मस्जिद की जगह तीन गुंबद वाला ढांचा लिखा


नई दिल्ली। एनसीईआरटी की 12वीं की पॉलिटिकल साइंस को संशोधित किताब पिछले सप्ताह बाजार में आ चुकी है। एनसीईआरटी की किताब में अयोध्या विवाद से लेकर बाबरी मस्जिद से जुड़े कुछ बदलाव किए गए हैं। संशोधित पाठ्यपुस्तक में बाबरी मस्जिद का नाम नहीं लिया गया है, इसे ‘तीन गुंबद वाली संरचना’ कहा गया है। पाठ्यपुस्तक में अयोध्या खंड को चार से दो पृष्ठों का कर दिया गया है। साथ ही पहले संस्करण से महत्वपूर्ण विवरण हटा दिए गए हैं।



इनमें गुजरात के सोमनाथ से अयोध्या तक बीजेपी की रथ यात्रा; कारसेवकों की भूमिका; 6 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद सांप्रदायिक हिंसा; भाजपा शासित राज्यों में राष्ट्रपति शासन; और भाजपा द्वारा “अयोध्या की घटनाओं पर खेद” व्यक्त करने को शामिल किया गया है।


 12वीं के सामाजिक विज्ञान के चैप्टर को छोटा किया

4 की जगह सिर्फ 2 पन्नों में अयोध्या का जिक्र

NCERT क्लास 12 के पॉलिटिकल साइंस सिलेबस में बदलाव को लेकर लग रहे भगवाकरण के आरोपों को खारिज करते हुए, NCERT के डायरेक्टर ने कहा है कि गुजरात दंगे और बाबरी मस्जिद विध्वंस जैसे विषयों को इसलिए हटा दिया गया क्योंकि दंगों के बारे में पढ़ाने से नागरिकों के बीच हिंसा और निराशा पैदा हो सकती है। उन्होंने कहा, ‘हमें स्कूली टेक्स्टबुक में दंगों के बारे में क्यों पढ़ाना चाहिए? हम सकारात्मक नागरिक बनाना चाहते हैं, न कि हिंसक और अवसादग्रस्त। घृणा और हिंसा पढ़ाने के विषय नहीं हैं, उन पर हमारी पाठ्यपुस्तकों का ध्यान नहीं होना चाहिए।’

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment