....

हिंदुजा परिवार के 4 सदस्यों को जेल

 

पूरी दुनिया में अपनी अमीरी का डंका बजाने वाले ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवारों में से एक हिंदुजा परिवार के 4 सदस्यों को जेल हो गई है। ये ब्रिटेन ही नहीं दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा केस बन गया है। हिंदुजा परिवार (Hinduja Family) के प्रकाश हिंदुजा, कमल हिंदुजा, उनके बेटे अजय और नम्रता हिंदुजा को जेल की सजा सुनाई गई है। प्रकाश और कमल को 4.5 साल, जबकि अजय और नम्रता हिंदुजा को 4-4 साल की जेल की सजा सुनाई गई है। ये फैसला स्विट्जरलैंड (Switzerland) की अदालत ने सुनाया है।



नौकरों के शोषण का था आरोप

हिंदुजा परिवार (Hinduja 4 Family member jailed) के सदस्यों पर ये फैसला स्विट्जरलैंड में घरेलू सहायकों के शोषण का आरोप के साबित होने पर दिया गया है। इस मामले में आरोप था कि उन्होंने अपने घरेलू कर्मचारियों के साथ अमानवीय ​ व्यवहार किया है और उ​नके काम के बदले उन्हें उचित वेतन और सुविधाएं भी नहीं दी। इन आरोपों में मानव तस्करी का भी केस था लेकिन अदालत ने वो अदालत ने खारिज कर दिया है। 

निर्धारित वेतन से भी दस गुना कम देते थे सैलरी

यह केस जेनेवा झील पर स्थित हिंदुजा परिवार (Hinduja Family) के आलीशान बंगले से जुड़ा है। कोर्ट ने पाया कि परिवार ने अपने कर्मचारियों का शोषण किया और उन्हें बेहद कम वेतन दिया। सहायकों को मिलने वाला वेतन स्विट्जरलैंड में इस तरह की नौकरियों के लिए निर्धारित न्यूनतम वेतन से भी दस गुना कम था। बता दें कि इन नौकरों को भारत से लाया गया था। इन्हें स्विट्जरलैंड ले जाने के बाद उनके पासपोर्ट भी जब्त कर लिए गए थे। साथ ही उन्हें बंगले से बाहर निकलने की भी मनाही थी। आरोप ये भी थे कि इस परिवार ने एक कर्मचारी को जितनी सैलरी देते थे उससे ज्यादा वो अपने पालतू कुत्ते पर खर्च कर देते थे। इन नौकरों से कम सैलरी में भी दिन-रात काम कराया जाता था।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment