....

वैशाख पूर्णिमा पर करें ये आसान उपाय

 

हिंदू धार्मिक कैलेंडर के अनुसार हर महीने एक पूर्णिमा आती है। इस दिन पूजा, व्रत और दान पुण्य का विशेष फल मिलता है। इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और सभी कष्ट कट जाते हैं। घर में खुशहाली सुख समृद्धि आती है। इस दिन भगवान बुद्ध का अवतार और निर्वाण हुआ था, इसलिए इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा भगवान सत्यनारायण की पूजा मनोवांछित फल देती है। बशर्ते इसके लिए कुछ वैशाख पूर्णिमा के आसान उपाय कर लीजिए।


बुद्ध पूर्णिमा के दिन अलग-अलग पुण्य कर्म करने से अलग-अलग फल मिलते हैं। आइये जानते हैं बुद्ध पूर्णिमा के उपाय ताकि पुण्य अर्जित कर पाएं और सुख समृद्धि पाएं।

पितृ दोष मुक्ति के उपाय

मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ को जल अर्पित करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और परिवार के सदस्यों को पितरों का आशीर्वाद मिलता है।

उन्नति के उपाय

मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से काम की बाधाएं दूर होती हैं और हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।

शनि दोष से मुक्ति के उपाय

शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए वैशाख पूर्णिमा सबसे शुभ माना गया है। इस दिन शनिदेव और पीपल के पेड़ की पूजा करने से दुखों से छुटकारा मिलता है।

विष्णुजी की पूजा करें

इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णुजी की विधिवत पूजा करनी चाहिए। इससे घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

धन लाभ के उपाय

इस दिन 11 पीली कौड़ी को पूजा कर मां लक्ष्मी के चरणों में चढ़ाएं। इसके बाद इसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से धन से जुड़ी दिक्कत दूर हो जाएगी।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment