....

1 मई से 58 दिन तक शुक्र रहेंगे अस्त, नहीं होंगे शुभ काम, अच्छे फल के लिए राशि अनुसार करें ये उपाय


वैदिक ज्योतिष के अनुसार ग्रह का अस्त होना महत्वपूर्ण घटना है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर वर्ष कुछ दिनों के लिए कोई ग्रह सूर्य के समीप आ जाने से आकाश में दिखाई नहीं देता है। इसी घटना को ग्रह-अस्त, ग्रह-लोप आदि नाम से जाना जाता है। इस समय अधिकांश शुभ कार्य जैसे विवाह समारोह आदि बंद हो जाते हैं।


ज्योतिष के अनुसार शुक्र ग्रह सुख, प्रेम, सुंदरता और विलासिता के कारक हैं और शुक्र जब सूर्य के करीब पहुंचकर अस्त हो जाते हैं तो इनके शुभ परिणाम में कमी आ जाती है। शुक्र अस्त होने से लोगों के जीवन में असंतुष्टि की भावना बढ़ती है, सुख विलासिता में कमी आती है, प्रेम और रोमांस के संदर्भ में ज्यादा अनुकूल परिणाम नहीं मिलते।

पंचांग के अनुसार शुभ ग्रह शुक्र कल 1 मई से 58 दिन तक अस्त रहेंगे। शुक्र बुधवार 1 मई 2024 को सुबह 5.22 बजे अस्त हो जाएंगे और मिथुन राशि में 27 जून 2024 बृहस्पतिवार शाम 7.37 बजे शुक्र उदय होंगे। इस तरह कुल 58 दिन शुक्र अस्त रहकर उदित होंगे। इस बीच 58 दिन तक विवाह, 16 संस्कार, गृह प्रवेश, किसी नए काम का आरंभ आदि काम नहीं हो सकेंगे।

मेष राशि

शुक्र के मेष राशि में अस्त होने से मेष राशि वालों को अधिक अच्छे परिणाम नहीं मिलते। इस समय अहंकार बढ़ सकता है। इस अवधि में भाग्य साथ नहीं देगा, जीवन के लक्ष्य पाने में बाधा आ सकती है। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें परेशानी होती है। करियर में काम का दबाव बढ़ता है। इन सभी समस्याओं से राहत के लिए शुक्रवार के दिन यज्ञ/हवन करें।

वृषभ राशि

शुक्र अस्त होने से वृषभ राशि वालों को पैतृक संपत्ति, शेयर और लोन आदि अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। हालांकि इन लोगों को नौकरी में वरिष्ठों के साथ रिश्ते में समस्या आएगी। काम में अड़चन आएगी। जिन लोगों का व्यापार है उन्हें बिजनेस के विस्तार में दिक्कत आएगी। हालांकि इन लोगों को व्यापार में मनचाहा लाभ नहीं मिलेगा। इन समस्याओं के निदान और लाभ बढ़ाने के लिए प्रतिदिन 24 बार ॐ भार्गवाय नमः का जाप करें।

मिथुन राशि

शुक्र अस्त होने से मिथुन राशि वालों को कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों और सहकर्मियों से सराहना मिलेगी। नौकरी में शानदार प्रदर्शन पर आपको इंसेंटिव और दूसरे लाभ मिलेंगे। काम के सिलसिले में विदेश जाने के योग बनेंगे। आपका खुद का व्यापार है तो अच्छा लाभ होगा, बिजनेस का विस्तार होगा। आप व्यापार में पार्टनर के साथ रिश्ते को अच्छा बनाए रखने में सफल रहेंगे। हालांकि तनाव, थकान आदि छोटी-मोटी शिकायत हो सकती है। समस्याओं से राहत और लाभ को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment