....

Gold Price: 2 महीने में 11 हजार रुपये तक महंगा हुआ सोना, जानिए इस तेजी के पीछे की वजह?

 

Gold Price Hike: पिछले दो महीने में भारत में सोने की कीमतों में बेतहाशा तेजी देखने को मिली है. सोने की कीमतों में इस कदर इजाफा हुआ है कि केवल दो महीने में सोने के दाम 11 हजार रुपये तक बढ़ गए हैं. सोने के साथ-साथ चांदी के दामों में भी बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. चांदी भी दो महीनों में 13 हजार रुपये प्रति किलोग्राम तक महंगी हो गई है.



शादियों के सीजन में सोना खरीदा हुआ मुश्किल

भारत में फिलहाल शादियों का सीजन चल रहा है. भारत में पुराने समय से ही शादियों में लोग एक दूसरे को सोना-चांदी गिफ्ट करते हैं, मगर सोने-चांदी के दाम में जबरदस्त बढ़ोतरी के बाद से ही आम लोगों के लिए सोना खरीदना मुश्किल हो गया है. ग्राहक सोना खरीदने से बच रहे हैं. भारत में 10 मई को अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन सोना खरीदने की विशेष महत्ता होती है, लेकिन सोने की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी के कारण इस बार अक्षय तृतीया के मौके पर सोने की खरीदारी पर इसका असर दिख सकता है.


दो महीने में 11,000 रुपये तक महंगा हुआ सोना

इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 23 फरवरी को 24 कैरेट सोने की कीमत 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम थी जो अब बढ़कर 73,300 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. ऐसे में गोल्ड की कीमत में दो महीने से भी कम समय में 11,000 रुपये की बढ़त दर्ज की गई है.


चांदी के दाम भी खूब बढ़ें-

केवल सोना ही चांदी के दाम में भी पिछले दो महीने में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है. चांदी दो महीने से भी कम वक्त में 16,847 रुपये तक महंगी हो गई है. IBJA की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 23 फरवरी को चांदी के दाम 69,653 रुपये प्रति किलोग्राम थे जो 16 अप्रैल को बढ़कर 86,500 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए थे.


क्या आगे और महंगा होगा सोना?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक घरेलू बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में बढ़त के पीछे अंतरराष्ट्रीय कारण जिम्मेदार हैं. ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव के कारण पूरी दुनिया में अनिश्चितता का माहौल है. ऐसे में निवेशक और दुनियाभर के केंद्रीय बैंक सोने में जमकर निवेश कर रहे हैं. ऐसे में गोल्ड की बढ़ती डिमांड का असर इसकी कीमतों पर दिख रहा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक आने वाले कुछ महीने में सोने की कीमतों में कमी की उम्मीद कम है. ऐसे में सस्ते सोने की उम्मीद लगाए लोगों को तगड़ा झटका लग सकता है.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment