....

Karela Benefits :स्वाद में कड़वा लेकिन सेहत का खज़ाना है करेला






Health Tips: करेला भले ही स्वाद में कड़वा होता लेकिन इसके फायदे जबरदस्त हैं. इसकी सब्जी को भले ही बहुत से लोग पसंद नहीं करते हैं लेकिन इसे खाने से शरीर कई बीमारियों से बच सकता है. करेला विटामिन, मिनरल्स और फाइबर का अच्छा सोर्स (Karela Benefits) है. डायबिटीज मरीजों के लिए दवा से कम नहीं है. इसे खाने से पाचन भी बढ़िया रहता है. शुगर ही नहीं कब्ज, हार्ट, वेट लॉस और कोलेस्ट्रॉल में इसके कई फायदे हैं. आइए जानते हैं करेले के 5 फायदे...


डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला फायदेमंद है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों को इसे खाने में शामिल रना चाहिए. इसमें पाए जाने वाले गुण इंसुलिन कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

करेला खाने से खून भी साफ होता है. ब्लड से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का जोखिम कम हो सकता है. करेले में अल्फा-लिपोइक एसिड पाया जाता है, जो खून में मौजूद चर्बी को कम कर धमनियों को स्वस्थ बनाए रख सकता है.

करेला खाने से कब्ज, पाचन जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं. करेले में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. करेला पेट की कई समस्याओं से बचा सकता है.

कैंसर का खतरा करे कम करेला कैंसर का जोखिम भी कम कर सकता है. इसका जूस पीना लाभकारी होता है. करेले में फ्लेवोनॉयड्स, गार्डेनिया और बीटा-कैरोटीन जैसे केमिकल कंपाउंड कैंसर रोकने में मददगार हो सकते हैं.

दिल की हर समस्या का खतरा करेला खाने से कम हो सकता है. इसके सेवन से हार्ट अटैक के फैक्टर्स कंट्रोल में रहते हैं. करेले में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment