....

Raagi Dishes: रागी और चॉकलेट से बनाएं ये टेस्टी डिशेज, बच्चे खाएंगे चाव से



Health Tips: रागी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसमें चॉकलेट मिक्स कर दें, तो हेल्थ के साथ टेस्ट भी बढ़ जाएगा. आइये जानते हैं रागी और चॉकलेट से बनने वाली डिशेज के बारे में.
रागी और चॉकलेट को मिक्स करके आप हेल्दी और स्वादिष्ट डिशेज तैयार कर सकते हैं. इसकी रेसिपीज यहां नीचे दी गई हैं.

रागी चॉकलेट लड्डू- रागी के आटे को भूनकर और डार्क चॉकलेट को माइक्रोवेव में पिघलाकर पोषक तत्वों, विटामिन और फाइबर से भरपूर एक स्वस्थ और स्वादिष्ट लड्डू बनाया जाता है. गुड़ को घी में पिघलाइये और इसमें पिघली हुई चॉकलेट और भुना हुआ रागी का आटा डाल दीजिये. एक बार जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसे लड्डू का आकार दें, लेकिन परोसने से पहले ठंडा कर लें.



पैनकेक्स- एक स्वस्थ और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए, रागी के आटे को नमक, बेकिंग पाउडर और कोको पाउडर के साथ मिलाकर रागी और चॉकलेट पैनकेक बनाएं. एक दूसरे कटोरे में अंडे, दूध और चीनी मिलाएं और सूखी सामग्री डालें. मिश्रण को कलछी की मदद से पैन में डालें और समान रूप से फैला दें. समान रूप से पकाने के लिए दोनों तरफ पलटें, स्टैक पर थोड़ा शहद, पाउडर चीनी और कटे हुए फल छिड़कें.

ब्राउनीज़- रागी और चॉकलेट का इस्तेमाल करके स्वादिष्ट ब्राउनी बनाने के लिए पिघली हुई डार्क चॉकलेट को पिघले हुए मक्खन के साथ मिलाएं. रागी का आटा, बेकिंग पाउडर, नमक और कोको पाउडर मिला लें. रागी के आटे और चॉकलेट मिश्रण में अंडे और चीनी का मिश्रण मिलाएं. बेकिंग डिश को ग्रीस करें, मिश्रण डालें और पहले से गरम ओवन में 180ºC पर 25 मिनट तक बेक करें. मिश्रण को ठंडा करें और चौकोर टुकड़ों में काट लें. ऊपर से मेवे, बारीक कटे फल या पिसी चीनी डालें और आनंद लें.

रागी चॉकलेट अखरोट केक- अगर घर पर बर्थडे या कोई अन्य सेलिब्रेशन है, तो इस खास और हेल्दी बनाने के लिए एक स्वादिष्ट केक तैयार करें. एक कटोरे में रागी का आटा, नमक, कोको पाउडर और बेकिंग पाउडर डालें. फेंटे हुए अंडे, चीनी, वेनिला एसेंस और पिघला हुआ मक्खन डालें. मिश्रण में रागी का आटा डालें और कटे हुए अखरोट डालें. अब प्रीहीट ओवन में बेक करें और परोसने से पहले इसे ठंडा होने दें.

रागी चॉकलेट कुकीज़- ओवन को 190C/170C पर प्रीहीट करें. मक्खन को एक बड़े कटोरे में नरम होने तक पिघला लें. चीनी मिलाएं और मक्खन को तब तक फेंटते रहें जब तक मिश्रण हल्का और फूला न हो जाए. अब इसमें रागी आटा और चॉको चिप्स मिक्स कर दें और हाथों से कुकीज़ का आकार बना लें. इन्हें बेकिंग शीट पर एक-दूसरे से दूर-दूर रखें. बॉल्स को हथेली से थोड़ा चपटा कर लें और उन्हें ओवन में लगभग 10-12 मिनट तक बेक करें जब तक कि वे सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं और ऊपर से थोड़े सख्त न हो जाएं. परोसने से पहले इन्हें ठंडा कर लें.


Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment