....

Health Tips: वो सब्जियां जो प्रोटीन के मामले में दे सकती हैं अंडे को भी मात, आज से ही शुरू कर दें खाना

 


Health Tips: अंडे को प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है. हालांकि, शाकाहारी लोगों के लिए डाइट में प्रोटीन को शामिल करने को लेकर काफी कन्फ्यूजन होता है. लेकिन यहां कुछ सब्जियां बताई गई हैं, जो प्रोटीन से भरपूर है.


अंडे को प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है. हालांकि, शाकाहारी लोगों के लिए डाइट में प्रोटीन को शामिल करने को लेकर काफी कन्फ्यूजन होता है. लेकिन यहां कुछ सब्जियां बताई गई हैं, जो प्रोटीन से भरपूर है.
वेजिटेरियन प्रोटीन सोर्स

ब्रोकोली प्रोटीन में हाई और फैट में कम होती है. इसमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इसे अंडे का एक बढ़िया विकल्प बनाती है.

मटर वनस्पति प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है. मटर में वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है. वे मैंगनीज, कॉपर, फॉस्फोरस और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं.

केल एंटीऑक्सीडेंट और फेनोलिक केमिकल्स से भरपूर है. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, सी और के, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर है, जो इसे शाकाहारी प्रोटीन का पावरहाउस बनाता है.

स्वीट कॉर्न खाकर अपनी दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करें क्योंकि वे प्रोटीन से भरपूर, फैट में कम और थायमिन, विटामिन सी और बी 6 और फोलेट से भरपूर होते हैं.

फूलगोभी वेजिटेबल प्रोटीन का शानदार स्रोत है, जिसमें पोटेशियम, मैंगनीज और विटामिन सी और के के साथ सिनिग्रिन होता है.

पालक विटामिन ए, के और सी से भरपूर होता है, साथ ही पोषक तत्व का पावरहाउस है जो इम्युन हेल्थ, आंखों के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है.

एवोकाडो अपने स्वस्थ फैट के लिए जाना जाता है, लेकिन इसमें उचित मात्रा में प्रोटीन भी होता है. इसके अलावा, एवोकाडो में पोटेशियम और फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment