....

CBFC ने फिल्मों के लिए जारी की गाइडलाइन्स, अब नए नियमों के तहत रिलीज की जाएंगी मूवीज




Central Board Of Film Certification: हर फिल्म को कुछ नियम के तहत ही बड़े पर्दे पर रिलीज किया जाता है। किसी भी फिल्म को लोगों के सामने पेश करने से पहले उसे सर्टिफिकेट दिया जाता है। इससे यह पता चलता है कि उस फिल्म को कौन देख सकता है और कौन नहीं। सीबीएफसी के अंतर्गत आने वाले इन नियमों में अब कुछ बदलाव किए गए हैं। इसके तहत अब फिल्में नए नियमों पर रिलीज होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फिल्म प्रमाणन प्रक्रिया में जरूरी बदलाव लाने को लेकर नियमों के पहले सेट में चेंजेस किए गए हैं।


Cinematograph (Certification) Rules, 2024 के तहत सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। नए नियमों में महिलाओं की भागीदारी पर काफी जोर दिया गया है। इस बदलाव में अब बोर्ड की एक तिहाई में महिलाएं मेंबर्स होंगी। बता दें कि अभी तक फिल्मों को A, UA और U कैटेगरीज में रिलीज किया जा रहा था। ए सर्टिफिकेट का मतलब है कि वह फिल्म सिर्फ एडल्ट्स देख सकते हैं। यू का मतलब है कि वह फिल्में, जो फैमिली फ्रेंडली हैं। वहीं, यूए सर्टिफिकेट का मतलब है कि उस फिल्म को हर कोई देख सकता है।

यूए की तीन कैटेगरी में रिलीज होंगी फिल्में

अब UA कैटेगरी की एज रेस्ट्रिक्शन में कुछ बदलाव किए गए हैं। यूए सर्टिफिकेट मिलने वाली फिल्मों को भी तीन श्रेणी में बांटा जाएगा। पहली कैटेगरी (UA 7), दूसरी कैटेगरी (UA 13) और तीसरी कैटेगरी (UA 16) होगी। अब फिल्में सात साल, 13 साल और 16 साल के बच्चों को ध्यान में रखते हुए ही रिलीज की जाएंगी।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment