....

Congress Candidates List 2024: कांग्रेस की तीसरी लिस्ट जारी, 57 उम्मीदवारों का ऐलान, किसे मिला टिकट






Congress Candidates 3rd List 2024: कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर गुरुवार (21 मार्च, 2024) को उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की. इसमें अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी की 57 सीटों पर उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है.

इन 57 सीटों में अरुणाचल प्रदेश की 2, गुजरात की 11, कर्नाटक की 17, महाराष्ट्र की 7, राजस्थान की 6, तेलंगाना की 5, बंगाल की 8 और पुडुचेरी की 1 सीट शामिल है. पार्टी ने अरुणाचल प्रदेश वेस्ट सीट से नबाम तुकी और अरुणाचल प्रदेश ईस्ट सीट से बोसीराम सिरम को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं गुजरात की पाटन सीट चंदनजी ठाकुर और राज्य की साबरकांठा से तुषार चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है.

अमित शाह को कौन देगा चुनौती?

कांग्रेस ने गुजरात की गांधीनगर सीट से अमित शाह के सामने सोनल पटेल को टिकट दिया है. वहीं कर्नाटक की गुलबर्ग सीट से मल्लिकार्जुन खरगे के दामाद राधा कृष्ण को उम्मीदवार बनाया गया है. पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से अधीर रंजन चौधरी को चुनावी मैदान में पार्टी ने उतारा है.

इसके अलावा कोलकाता उत्तर से प्रदीप भट्टाचार्य, पुरुलिया से नेपाल महतो और महाराष्ट्र के सोलापुर से परिणीति शिंदे को कांग्रेस ने टिकट दिया है.

कांग्रेस इससे पहले दो लिस्ट कर चुकी है जारी

कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए इससे पहले दो लिस्ट जारी कर चुकी है. इसमें  82 उम्मीदवारों की घोषणा की थी. पार्टी ने पहली लिस्ट में में 39 और दूसरी सूची में 43 उम्मीदवार घोषित किए थे.पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची में राहुल गांधी को केरल की वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है.  

लोकसभा चुनाव कितने चरणों में होंगे?

देश में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे. इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों पर हुए चुनाव का रिजल्ट 4 जून को आएगा.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment