....

Holidays On Holi: होली पर मिल रही हैं लंबी छुट्टी, बंद रहेंगे बैंक भी, जान लें राज्यवार कब कहां है अवकाश

Holidays On Holi Across India: पूरे देश में होली की खुमारी छाई हुई है. वैसे तो देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग दिन होली मनाए जाने की बात कही जा रही है, लेकिन अधिकतर राज्यों में 25 मार्च यानि सोमवार को होली का उत्सव शुरू हो जाएगा.
 उस दिन सप्ताह का पहला दिन है इसलिए चलिए हम आपको बैंकों और अन्य सरकारी दफ्तरों की छुट्टियों के बारे में भी अपडेट कर देते हैं, ताकि आपके जो भी जरूरी काम हों उसे आप निपटा लें.

राज्यों में होली की छुट्टी कब?

आज रविवार है और देशभर के बैंक बंद हैं. उसके बाद उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सरकारी तौर पर 25 मार्च को होली की छुट्टी की घोषणा की गई है. जबकि बिहार में 26 और 27 मार्च को. ऐसे में बैंकों में एक लंबी अवधि की छुट्टी होने जा रही है.

बैंकों में कितने दिनों का अवकाश?

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई साल की शुरुआत में आरबीआई की ओर से बैंकों की छुट्टियों का कैलेंडर निकालता है और उसी के मुताबिक देशभर में बैंक बंद रहते हैं. इसमें ग्रामीण बैंक भी शामिल है. 25 मार्च को होली के मौके पर देश के ज्यादातर राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, कुछ राज्यों में 26 और 27 मार्च को होली के कारण छुट्टी रहने वाली है.

25 मार्च: होली की छुट्टी के लिए- त्रिपुरा, गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, जम्मू, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, बंगाल, तेलंगाना में धुलेटी/डोल जात्रा/धुलैंडी के अवसर पर , मेघालय, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे. ये एक तरह से होली की पहली छुट्टी होगी.

26 मार्च: याओसांग होली- उड़ीसा, मणिपुर और बिहार में बैंकों में छुट्टी रहेगी. ये होली की दूसरी छुट्टी कुछ राज्यों में होगी.

27 मार्च: होली के अवसर पर पूरे बिहार में बैंक बंद रहेंगे. इस दिन केवल बिहार में बैंक बंद रहेंगे.

गुड फ्राइडे के लिए 29 मार्च को भी बंद रहेंगे बैंक

होली के बाद फिर 29 मार्च को गुड फ्राइडे के मौके पर गुजरात, छत्तीसगढ़, मिजोरम, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, तेलंगाना, मणिपुर, असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, केरल, नागालैंड , पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली, पणजी, बिहार, रायपुर, झारखंड और केरल में भी बैंकों की छुट्टी रहेगी.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment