....

Ladli Bahna Yojana: सीएम डॉ. मोहन यादव बोले- हम लाड़ली बहनों के खाते में पैसे भेजते हैं तो कांग्रेस के पेट में क्यों दर्द होता है

Ladli Bahna Yojana: भोपाल। प्रदेश में पूर्ववर्ती शिवराज सरकार द्वारा शुरू की गई लाड़ली बहना योजना की हितग्राही महिलाओं के खातों में आज नई किश्त पहुंचाई गई। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने राजधानी के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सिंगल क्लिक के जरिए 1,576 करोड़ रुपये 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खातों में अंतरित किए। अपने संबोधन में सीएम ने कहा कि हम लाड़ली बहनों के खाते में पैसे भेजते हैं तो कांग्रेस के पेट में क्यों दर्द होता है।




इसके साथ ही प्रदेश के 56 लाख से अधिक हितग्राहियों को 341 करोड़ रुपये की पेंशन व आर्थिक सहायता का भी अंतरण किया गया। सीएम मोहन यादव दोपहर करीब 12 बजे कुशाभाऊ ठाकरे सभागार पहुंचे और कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।


"हमारा प्रण, महिला सशक्तिकरण"


मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज भोपाल में आयोजित “मकर संक्रांति उत्‍सव” कार्यक्रम में सहभागिता कर 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना' अंतर्गत बहनों को ₹1576 करोड़ एवं ₹341 करोड़ की पेंशन व आर्थिक सहायता राशि हितग्राहियों के खाते में अंतरित की।… 


इसके साथ ही महिला सशक्तीकरण सप्ताह प्रारंभ हो गया, जो 15 जनवरी तक चलेगा। इसमें जिलों में अलग-अलग कार्यक्रम होंगे। महिला सशक्तीकरण एवं युवा ऊर्जा पर केंद्रित इस उत्सव की शुरुआत मुख्यमंत्री ने प्रतीकस्वरूप पांच महिलाओं को उपहार में कंगन और मिठाई देकर की। इसे मकर संक्रांति उत्सव नाम दिया गया है।


महिला सशक्तीकरण सप्ताह के अंतर्गत जिला स्तर पर लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली ग्राम पंचायतों, प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित बालिकाओं का सम्मान, उल्लेखनीय कार्य करने वाले शौर्य दल के सदस्यों को भी सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त ऐसी बालिकाएं, जिनके द्वारा सूचना देकर स्वयं का बाल विवाह रुकवाया हो, उन्हें सम्मानित किया जाएगा।


बहन, बेटियों का सम्मान सर्वोपरि


सीएम मोहन यादव ने कहा कि हम महिला सशक्तीकरण सप्ताह मनाने जा रहे हैं। यत्र नार्यस्तु पूज्यंते, रमंते तत्र देवता। हमारे देश में सदैव नारी की पूजा होती है। अन्य कोई देश या संस्कृति ऐसी नहीं, जहां बहन, बेटियों का सम्मान इस तरह किया जाता हो। भारत दुनिया का इकलौता देश है, जो खुद को माता कहता है।


दुनिया मानती है पीएम मोदी का लोहा


सीएम ने आगे कहा कि मैं हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देता हूं। वह वाकई अद्भुत नेता हैं, जिनके लिए हम सबके मन में विशेष आदर, प्रेम, स्नेह है। उनके द्वारा कदम-कदम पर जिस तरह की योजनाएं बनाई जा रही हैं, जिस प्रकार से वह काम कर रहे हैं, वह अद्भुत है। पूरी दुनिया उनका लोहा मानती है। यहां तक बाजू के देश पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भी कह चुके हैं कि काश, मोदी हमारे देश में होते।


नारी सशक्तीकरण में नहीं छोड़ेंगे कसर - मोहन यादव


इस कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा - "महिला सशक्तिकरण, हमारा प्रण"। प्रदेश में आज से मकर संक्रांति उत्सव की शुरुआत हो रही है और मुझे प्रसन्नता है कि पहले दिन हम 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना' के अंतर्गत 1.29 करोड़ बहनों को ₹1576 करोड़ की सहायता प्रदान करने जा रहे हैं। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में विगत 10 वर्षों में महिला सशक्तीकरण की दिशा में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। यही वजह है कि आज देश की नारी शक्ति किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। मेरी बहनों, मेरा आपसे यह वादा है कि आपके सशक्तीकरण में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। 

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment