....

अमीर कैसे बनें? ये हैं अमीर बनने के 5 शानदार तरीके


Tips To Become Rich: अमीर बनना हर किसी का सपना होता है. इस सपने को पूरा करने के लिए कई लोग  पूरी जिंदगी मेहनत करते हैं, वहीं, कई लोग लोग जल्द से जल्द अमीर बनना चाहते हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि कुछ ही लोग अमीर बनने के सपने को पूरा कर पाते हैं. ऐसे में अगर आप भी कमाई के पैसे बचाकर अमीर बनने की चाह रखते हैं तो आपको यह पता होना जरूरी है कि अमीर बनने का तरीका (How to become rich) क्या है? इसके लिए सबसे पहले ये जरूरी है कि आप कमाई और बचत के आसान पर्सनल फाइनेंस रूल को समझें.

यहां हम आपको बताने जे रहे हैं कि अमीर बनने का आसान फॉर्मूला क्या है? इन फॉर्मूले को अगर आपने सही से फॉलो कर लिया तो जिंदगी में कभी भी आपको पैसे की कमी नहीं आएगी. आपको कोई करोड़पति (Crorepati) बनने से नहीं रोक पाएगा. तो चलिए जानते हैं...

अमीर बनने के लिए सिर्फ कमाई तगड़ी होनी जरूरी नहीं
कई लोग बहुत अच्छी कमाई के बाद भी अमीर नहीं बन पा रहे हैं. क्योंकि उन्हे न तो पैसे बचाने का तरीका नहीं पता होता है, न ही वह सही जगह अपने पैसे को इन्वेस्ट कर पाते है.लेकिन अमीर बनने के लिए सिर्फ कमाई तगड़ी होनी जरूरी नहीं है. आप अपनी जो भी कमाई हो उसमें से कुछ पैसे  बचाकर, उसे सही जगह इनवेस्ट करके अमीर बन सकते हैं. अमीर बनने के तरीके की बात करें तो इसमें अपनी कमाई के मुताबिक, एक बजट बनाना, बचत करना और निवेश करना शामिल है.अमीर बनने के लिए सबसे पहले आपको पैसे के इस्तेमाल से लेकर कहां और कितना इन्वेस्ट करना है इसके लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करनी पड़ेगी. पैसे बचाने के लिए 50-30-20 रूल एक शानदार तरीका और आसान है. इसके तहत आपको अपनी कमाई के पैसे को जरूरत से लेकर बचत तक के लिए तीन अलग-अलग भाग में बांटना है. इस  50-30-20 रूल का मतलब है कि आपको  50 फीसदी अपने मंथली जरूरी खर्च के लिए रखना चाहिए. इसके अलावा 30 फीसदी अपने शौक को पूरा करने के लिए रखना चाहिए.

25X रिटायरमेंट रूल
हर व्यक्ति के लिए रिटायरमेंट प्‍लानिंग (Retirement Planning) करना बेहद जरूरी है. रिटायरमेंट प्‍लानिंग करते समय वैसे तो कई बातों का ध्यान रखा जाता है लेकिन खास तौर पर तेजी से बढ़ रही महंगाई के हिसाब से रिटायरमेंट सेविंग (Retirement Savings) करना चाहिए.  इसके लिए 25X रिटायरमेंट सेविंग रूल काफी जरूरी है. इसके तहत यदि आप रिटायरमेंट प्‍लानिंग कर रहे हैं तो आपके पास सलाना खर्चे का 25 गुना रिटायरमेंट फंड के तौर पर होना चाहिए. इसके बाद आप आराम से रिटायर होने के बारे में सोच सकते हैं.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment