....

Fusa Tatsumi: दुनिया की दूसरी सबसे बुजुर्ग महिला ने ली अंतिम सांस, जानिए जापान की फुसा तात्सुमी की कितनी थी उम्र?



Fusa Tatsumi: लाइफ एक्सपेक्टेंसी यानी कौन कितने साल जीता है. लाइफ एक्सपेक्टेंसी की लिस्ट में जापान तीसरे नंबर पर आता है. वहीं अगर भारत की बात करें टो भारत टॉप 100 में भी हैं. जापान में लोगों ने अपनी जीवनशैली को इस तरह ढाला है कि वो एक लंबी और हेल्थी ज़िंदगी जीते हैं. दुनिया के बाकी कई देशों के मुकाबले जापान के लोग ज्यादा साल तक जीवित रहते हैं. अबसे 2 दिन पहले दुनिया की दूसरी सबसे उम्रदराज महिला ने अपनी अंतिम सांस ली. जापान से ताल्लुक रखने वाली इस महिला का नाम था फुसा तात्सुमी (Fusa Tatsumi). कितने वर्ष जीवित रहीं फुसा तात्सुमी आइए जानते हैं. 



116 की उम्र में हुआ Fusa Tatsumi का निधन 


जापान में सबसे ज्यादा देर तक जीवित रहने वाली महिला फुसा तात्सुमी  ने 2 दिन पहले इस दुनिया को अलविदा कह दिया. जापान के ओसाका शहर में 25 अप्रैल 1907 को जन्मी फुसा तात्सुमी ने 12 दिसंबर 2023 को एक प्राइवेट नर्सिंग होम में अपनी अंतिम साँस ली. बताया जा रहा है कि अधिक उम्र के चलते फुसा के शरीर में काफी कमजोरी आ गई थी. हालांकि उनके नर्सिंग होम में काम करने वाले कर्मचारी ने जानकारी दी कि अपनी मौत से एक दिन पहले तक वो एकदम ठीक थीं. फुसा के निजी जीवन की बात करें तो 32 साल की उम्र में उनकी शादी रयुतारो तात्सुमी से हुई. फिलहाल फुसा के बाद उनके परिवार में उनके 3 बच्चे हैं. 


पिछले साल बनीं थीं जापान की सबसे जीवित उम्रदराज महिला 


साल 2019 में केन तनाका नाम की महिला को सबसे जीवित उम्रदराज महिला घोषित किया था. लेकिन पिछले साल अप्रैल के महीने में उनकी मृत्यु हो गई थी. जिसके बाद फुसा तात्सुमी जापान की सबसे जीवित उम्रदराज महिला बन गई थीं. इसके साथ ही वो दुनिया की दूसरी सबसे जीवित उम्रदराज महिला भी थीं. पहले नंबर स्पेन की मारिया ब्रान्यास मोरेरा हैं जो फुसा तात्सुमी से लगभग एक महीना उम्र में बड़ी हैं. फिलहल वो दुनिया की सबसे जीवित उम्रदराज महिला हैं.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment