....

मिजोरम के सीएम जोरमथांगा मशीन खराब होने से नहीं डाल पाए वोट, छत्तीसगढ़ में 40 लाख वोटर्स कर रहे मतदान

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव की शुरुआत हो गई है. पहले चरण के तहत मंगलवार (7 नवंबर) को छत्तीसगढ़ की 20 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं मिजोरम की सभी 40 सीटों मतदान होंगे. किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए गए हैं.



छत्तीसगढ़ की 20 सीटों में कई सीटें नक्सल प्रभावित बस्तर डिवीजन में हैं. 20 सीटों में से 12 अनुसूचित जनजाति के लिए और एक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं.

छत्तीसगढ़ में 10 सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी और दोपहर 3 बजे तक चलेगी. वहीं, बाकी सीटों पर मतदान सुबह 8 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे तक चलेगा. वहीं मिजोरम में वोटिंग 7 बजे शुरू होगी और 4 बजे तक चलेगी.


बीजेपी प्रत्याशी ने डाला वोट

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. नारायणपुर से बीजेपी प्रत्याशी केदार कश्यप ने भानपुरी विधानसभा सीट पर बने पोलिंग पूथ पर अपना वोट डाला.


वोट नहीं डाल पाए मिजोरम के सीएम जोरमथांगा

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा अपना वोट नहीं डाल पाए हैं. उन्होंने कहा कि मशीन काम नहीं कर रही थी. मैंने वोट डालने की कोशिश की. लेकिन मशीन काम नहीं कर रही थी. फिर मैंने कहा कि मैं अपनी विधानसभा जाऊंगा और वहां सुबह की बैठक करने के बाद लौटकर वोट डालूंगा.

 

मिजो नेशनल फ्रंट की बनेगी सरकार: सीएम जोरमथांगा

मिजोरम के मुख्यमंत्री और मिजो नेशनल फ्रंट के अध्यक्ष जोरमथांगा ने वोट डालने के बाद कहा कि यहां त्रिशंकु विधानसभा नहीं होगी. यह एमएनएफ सरकार होगी. मुझे इस पर पूरा भरोसा है. उन्होंने कहा, 'बीजेपी गठबंधन सहयोगी नहीं है. केंद्र में एनडीए है. यहां राज्य में, हमारा बीजेपी या किसी अन्य पार्टी के साथ कोई गठबंधन नहीं है. हम यहां केवल केंद्र में एनडीए के सहयोगी हैं.'

 

छत्तीसगढ़ में वोटिंग के लिए निकल रहे लोग

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोट डालने के बाद पोलिंग पूथ से बाहर निकल रहा एक बुजुर्ग व्यक्ति. लोगों ने वोटिंग के लिए घरों से निकलना शुरू कर दिया है. भनपुरी विधानसभा क्षेत्र के चुनाव में वोट डालने के लिए मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़े वोटर्स को भी देखा जा सकता है.


मिजोरम के सीएम ने डाला वोट

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने वोट डाला है. उन्होंने आइजोल उत्तर-2 विधानसभा सीट के लिए 19-आइजोल वेंगलाई-I YMA हॉल पोलिंग स्टेशन पर वोट डाला.

मिजोरम में 8.5 लाख वोटर्स डालेंगे वोट

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए एक चरण में वोट डाले जा रहे हैं. यहां पर वोटर्स 40 सीटों पर वोट डाल रहे हैं. कुल मिलाकर 4,39,026 महिला मतदाताओं समेत 8,57,063 मतदाता मिजोरम विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार के इस्तेमाल के पात्र हैं.

 

पहले चरण में छत्तीसगढ में 40 लाख वोटर्स करेंगे मतदान

छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए वोटिंग की शुरुआत हो गई है. 90 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए 20 सीटों पर पहले चरण में वोट डाले जा रहे हैं. पहले चरण में 5304 पोलिंग स्टेशन पर 40 लाख मतदाता वोट डालने वाले हैं.

छत्तीसगढ़-मिजोरम में वोटिंग शुरू

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की 20 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है. मिजोरम में एक ही चरण में 40 सीटों पर वोटिंग की शुरुआत भी हो गई है. लोगों ने सुबह 7 बजे से वोट डालना शुरू किया.


पहले चरण में छत्तीसगढ़ में कितनी महिलाएं मैदान में?

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 25 महिलाओं समेत 223 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण के लिए 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन मतदान केंद्रों में से 200 'संगवारी' मतदान केंद्र होंगे जिनका प्रबंधन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है. 20 मतदान केंद्रों का प्रबंधन 'दिव्यांग जन' के जरिए किया जाएगा तथा 20 का प्रबंधन युवा कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा.


राहुल ने मिजोरम के वोटर्स से समर्थन की अपील की

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान से एक दिन पहले सोमवार को राज्य के मतदाताओं से पार्टी के पक्ष में वोट की अपील की. उन्होंने कहा कि मिजोरम के मेरे भाइयों और बहनों, जब आप कल वोट देने जाएं तो कांग्रेस को वोट दें. हम आपकी संस्कृति, भाषा और परंपराओं की रक्षा करेंगे- यह मेरी गारंटी है.

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में महिलाओं का दबदबा

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में से 16 विधानसभा सीट ऐसी हैं जहां महिलाएं निर्णायक भूमिका में हैं. इन सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों की तुलना में अधिक है. पहले चरण की 20 सीटों पर 19,93,937 पुरुष मतदाता, 20,84,675 महिला मतदाता और 69 तृतीय लिंग मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. पहले चरण में कुल 40,78,681 मतदाता हैं. 

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment