....

जब डूबने ही वाला था अमिताभ बच्चन का करियर, फिर हुआ कुछ ऐसा कि पलट गई किस्मत


बाॅलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर 2023 को अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमिताभ ने अपने फिल्मी करियर में बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं। बिग बी को इंडस्ट्री में लगभग पांच दशक हो चुके हैं। 1969 में उन्होंने फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। अमिताभ का यह सफर आसान नहीं रहा, उन्हें कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा था। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी पर्सनालिटी को लेकर भी काफी आलोचना झेली है। सभी को मात देते हुए आज बिग बी इंडस्ट्री में अपनी अलग ही जगह बना चुके हैं। उन्हें इंडस्ट्री में शहंशाह और सदी के महानायक कहा जाता है।


फ्लॉप होने वाला था करियर

अमिताभ ने बाॅलीवुड इंडस्ट्री को कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। उन्होंने 70 के दशक में दीवार, जंजीर, नमक हलाल, गुड्डी, सौदागर, नमक हराम जैसी कई फिल्में की। एक्टर को अपने शुरुआती दिनों में काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा था। साल 1992 में उन्होंने श्रीदेवी के साथ खुदा गवाह जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म दी। लेकिन इसके बाद एक समय ऐसा आया कि अमिताभ की फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं। उस समय सभी को लगा था कि अब बिग बी अपना कमबैक नहीं कर पाएंगे।


साल 2000 में अमिताभ ने मोहब्बतें जैसी शानदार फिल्म देकर सफलता हासिल की। फिर बिग बी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 81 साल की उम्र में भी अमिताभ कई बड़े प्रोजेक्ट्स में काम कर रहे हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके फिल्मी करियर से जुड़े कुछ दिलचस्प और अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं।


अमिताभ के फिल्मी करियर के अनसुने किस्से

बिग बी ने एक शानदार एक्टर के साथ-साथ वॉइस आर्टिस्ट के तौर पर भी अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने साल 1969 में भुवन शोम की फिल्म में वाॅइस नैरेटर के तौर पर काम किया। 1977 में रिलीज हुई सत्यजीत रे की फिल्म शतरंज के खिलाड़ी में भी उन्होंने अपनी आवाज दी।


अमिताभ जब अपने करियर के लिए मुंबई आए, तो शुरुआती दिनों में उन्हें काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा था। उस समय सिंगर महमूद ने अमिताभ की मदद की और उन्हें अपने घर में रहने की जगह दी थी।


अमिताभ बच्चन को अपनी हाइट और आवाज के साथ-साथ अपनी एक्टिंग को लेकर भी काफी रिजेक्शन फेस करना पड़ा था। 1969 से 1973 तक अमिताभ ने लगभग 12 फ्लॉप फिल्में दी थीं।



दरअसल एक बार एक न्यूज एजेंसी ने पोल किया था, जिसमें अमिताभ बच्चन के कॉमेडियन एक्टर चार्ली चैपलीन और मार्लोन ब्रांडो जैसे बड़े सितारों को पीछे छोड़कर एक्टर ऑफ द मिलेनियम का खिताब जीता था।


अमिताभ को अपने करियर के शुरुआती दिनों में अपनी भारी आवाज के लिए भी काफी आलोचना सहन करनी पड़ी थी, हालांकि आज उनकी आवाज के सभी दीवाने हैं। लेकिन इसके बाद अमिताभ ने लगभग 20 फिल्मों में अपनी आवाज दी।


अमिताभ बच्चन ने जिस दौर में इंडस्ट्री में डेब्यू किया, उस दौर में पहले से ही राजेश खन्ना लोगों के दिलों में बस चुके थे। ऐसे में राजेश खन्ना के साथ काम करना बिग बी के लिए काफी चैलेंजिंग था। अमिताभ बच्चन को उनके काम के लिए पहली सैलरी 300 रुपये मिली थी।


हम अक्सर देखते हैं कि लोग या तो सीधे हाथ से लिखते हैं या फिर उल्टे हाथ से, लेकिन अमिताभ में ये टैलेंट है कि वे अपने दोनों हाथों से लिख सकते हैं।

एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले अमिताभ इंजीनियर बनना चाहते थे, उनका सपना इंडियन एयर फोर्स ज्वाॅइन करने का था।

अमिताभ ऐसे इकलौते स्टार हैं, जिन्होंने अपनी फिल्मों में सबसे ज्यादा बार डबल रोल किया है। इतना ही नहीं महान फिल्म में उन्होंने तीन रोल निभाए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमिताभ बच्चन अस्थमा जैसी बीमारी से पीड़ित हैं। उनकी मांसपेशियों में भी एक ऐसा डिसऑर्डर है, जिसे मायस्थेनिया ग्रेविस के नाम से भी जाना जाता है।


जल्द ही इन फिल्मों में आएंगे नजर

अमिताभ 81 की उम्र में भी फिल्मों में काम कर रहे हैं, इतना ही नहीं वे सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। वहीं, अब जल्द ही बिग बी गणपत फिल्म में नजर आने वाले हैं। इसके अलावा वे प्रभास और दीपिका के साथ कल्कि, बटरफ्लाय और थलाइवर में भी दिखाई देंगे। इस फिल्म में उनके साथ रजनीकांत होंगे। 32 साल के बाद इस फिल्म से दोनों की जोड़ी बड़े पर्दे पर दिखाई देने वाली है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment