....

मामाअर्थ का आज खुल रहा आईपीओ, 1700 करोड़ रुपये के इश्यू में पैसे लगाने से पहले जान लें जरूरी बातें


फेमस ब्यूटी और वैलनेस ब्रांड मामाअर्थ की पेरेंट कंपनी होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड का आईपीओ आज 31 अक्टूबर, 2023 को खुलने वाला है. इस आईपीओ को लेकर लंबे वक्त से काफी उत्सुकता का माहौल बना हुआ है. कंपनी का लक्ष्य है कि वह इस इश्यू के जरिए 1701 करोड़ रुपये जुटा सके. अगर आप भी मामाअर्थ के आईपीओ में पैसे लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको इसके डिटेल्स बता रहे हैं. जानते हैं कि कंपनी ने शेयरों का कितना प्राइस बैंड तय किया है. इसके साथ ही इस आईपीओ से जुड़े प्रमुख डेट्स क्या है.



एंकर राउंड से कंपनी ने जुटाई इतनी रकम

मंगलवार को रिटेल निवेशकों के लिए इश्यू खुलने से पहले कंपनी ने एंकर निवेशकों से कुल 765.20 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. कुल 49 एंकर निवेशकों को कंपनी ने 2.36 करोड़ इक्विटी शेयर अलॉट किए हैं. एंकर राउंड में ICICI Prudential, आदित्य बिड़ला सन लाइफ, निप्पॉन, एक्सिस, केनरा रोबेको, एसबीआई सन लाइफ इंश्योरेंस, ICICI Life Insurance, बिड़ला लाइफ इंश्योरेंस, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, बजाज एलायंस इंश्योरेंस, बिड़ला लाइफ इंश्योरेंस आदि जैसी कई कंपनियां ने हिस्सा लिया है.


कंपनी ने प्राइस बैंड क्या तय किया है

मामाअर्थ की पेरेंट कंपनी होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड ने अपने इश्यू का प्राइस बैंड 308 से 324 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से तय किया है. इस आईपीओ में कंपनी कुल 365 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करने वाली है. वहीं कुल 4.13 करोड़ इक्विटी शेयरों को कंपनी के प्रमोटर और निवेशकों द्वारा बेचा जाएगा. ऐसे में शार्क टैंक इंडिया के सीजन वन में जज रह चुकीं गजल अलघ भी इस इश्यू में अपनी हिस्सेदारी बेचने वाली हैं. इसके अलावा उनके पति वरुण अलघ, शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, Fireside Ventures Fund, कुणाल बहल, रोहित कुमार बंसल, ऋषभ हर्ष मारीवाला भी अपने शेयरों को ऑफर फॉर सेल के जरिए बेच रहे हैं.


क्या है आईपीओ से जुड़े जरूरी डेट्स

मामाअर्थ का आईपीओ 31 अक्टूबर, 2023 को खुल रहा है और आप इसमें आप 2 नवंबर, 2023 तक पैसे लगा सकते हैं. इस आईपीओ में आपको कम से कम 46 इक्विटी शेयरों को खरीदना होगा. वहीं रिटेल निवेशक अधिकतम 598 शेयरों को खरीद सकते हैं. ऐसे में इस आईपीओ में आप कम से कम 14,904 रुपये और अधिकतम 1,93,752 रुपये तक निवेश कर सकते हैं. कंपनी ने आईपीओ में 10 फीसदी हिस्सा रिटेल निवेशकों, 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स और नॉन इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए 15 फीसदी हिस्सा रिजर्व किया गया है. कंपनी निवेशकों को शेयर्स 7 नवंबर 2023 को अलॉट करेगी. मनीकंट्रोल के मुताबिक BSE और NSE पर शेयरों की लिस्टिंग 10 नवंबर, 2023 को होगी.


क्या है कंपनी की वित्तीय हालत?

The Derma Co और मामाअर्थ की पेरेंट कंपनी होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड मुख्य रूप से DTC के जरिए ऑनलाइन माध्यम से अपने प्रोडक्ट्स को बेचती है. वित्त वर्ष 2023 में कंपनी की कुल कमाई 1,492.75 करोड़ रुपये हुई थी लेकिन इसके बाद भी इसे 142.80 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. इसके बाद से ही आईपीओ में कंपनी के वैल्यूएशन को लेकर लगातार विवाद हुआ था. 

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment