....

इस साल कब होगी दीवाली की मुहूर्त ट्रेडिंग, जानें क्या है इसके पीछे का इतिहास



 रोशनी का त्योहार दीवाली 12 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा और इस दिन रविवार पड़ रहा है. हालांकि इस दिन शेयर बाजार की साप्ताहिक छुट्टी रहने वाली है और दीवाली के उपलक्ष्य में भी शेयर बाजार में ट्रेडिंग बंद रहेगी. हालांकि हर साल की तरह शेयर मार्केट में दीवाली के दिन कुछ देर की मुहूर्त ट्रेडिंग होगी जिसे आम निवेशक बेहद शुभ मानते हैं.



क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग का इतिहास


शेयर बाजार में दीवाली के दिन वैसे तो अवकाश रहेगा लेकिन शाम के समय कुछ देर के लिए ट्रेडिंग खुलती है जिसमें निवेशक दीवाली के दिन का शुभ निवेश कर सकते हैं. शेयर मार्केट में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा 51 साल पुरानी है और हिंदू धर्म के अनुसार दीवाली का दिन किसी भी नए निवेश, खरीदारी, जमीन की डील, घरों का गृह प्रवेश आदि के लिए बहुत शुभ होता है. आम तौर पर दीवाली के दिन निवेशक मुहूर्त ट्रेडिंग में भी ट्रेडिंग की बजाए निवेश ज्यादा करते हैं क्योंकि मान्यता के मुताबिक इसे शुभ फल देने वाला समय माना जाता है.


इस साल कब होगी मुहूर्त ट्रेडिंग


इस साल 12 नवंबर 2023 को रविवार के दिन दीवाली के उपलक्ष्य में शाम के समय मुहूर्त ट्रेडिंग होगी जिसका संभावित समय यहां दिया गया है.


क्या है इस साल मुहूर्त ट्रेडिंग का समय- (टेंटेटिव)


ब्लॉक डील सेशन – शाम 5.45 से 6.00 बजे के बीच

प्री ओपनिंग सेशन – शाम 6.00 से 6.08 बजे तक

नॉर्मल मार्केट – शाम 6.15 से 7.15 बजे तक

कॉल ऑक्शन सेशन – शाम 6.20 से 7.05 बजे तक

क्लोजिंग सेशन – शाम 7.15 से 7.25 बजे तक



दीवाली के दिन कैसे होगी मुहूर्त ट्रेडिंग

मुहूर्त ट्रेडिंग के आरंभ से पहले भारतीय शेयर बाजार में  गणेश-लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस पूजा में स्टॉक एक्सचेंज के मेंबर्स शामिल होते हैं. इसके बाद फिर मुहूर्त ट्रेडिंग को शुरू किया जाता है. इस साल मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन शेयर बाजार में अच्छे उछाल की उम्मीद जताई जा रही है.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment