....

कान की सफाई के लिए ना करें किसी वस्तु का उपयोग


अकसर लोग कान के मैल को साफ करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। कई लोग गाड़ी की चाबी तो कई लोग किसी स्टिक का उपयोग कान का मैल साफ करने के लिए करते हैं। किंतु सावधान, ऐसा करना बहुत खतरनाक है। जरा सी असावधानी के चलते इससे कई बार तकलीफें बढ़ सकती हैं।



नाक-कान-गला रोग विशेषज्ञ ने बताया कि कान का मैल हमारे शरीर से निकलने वाला एक प्राकृतिक रिसाव है। कान का आकार ही ऐसा होता है कि उसमें स्वयं ही मैल साफ हो जाता है। अत: हमें ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी कानों में उंगलियां डालकर या अन्य किसी वस्तु से कान का मैल नहीं निकालना चाहिए। कई बार कान में ज्यादा मैल जम जाने के कारण दर्द होने लगता है।


फंगस की समस्या हो सकती है

ऐसे में हमें डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए और डाक्टर द्वारा ही कान को व्यवस्थित ढंग से साफ करवाना चाहिए। कई लोग कान की सफाई के लिए बिना डाक्टर की सलाह के ही मेडिकल स्टोर से ड्राप लाकर उसका इस्तेमाल करने लगते हैं। इससे भी समस्याएं हो सकती हैं। बारिश के दिनों में यदि कान में पानी चला जाता है, तो इससे फंगस होने की आशंका होती है।


सर्दी के कारण भी कई बार कान से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में हमें कान की सेहत का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। कई लोग लंबे समय तक ईयरफोन का उपयोग करते हैं। यह ठीक नहीं। इससे सुनने में समस्या होने लगती है। एक निर्धारित समय तक इसका उपयोग करना ठीक है, लेकिन अधिक उपयोग परेशानियां खड़ी कर सकता है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment