....

गले में संक्रमण है तो न करें अनदेखी, लें उपचार


गले में कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं, संक्रमण भी उन्हीं में से एक है। गले में इंफेक्शन होने पर आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इनमें मुख्य रूप से गले में दर्द, जलन व खराश होना, ठंड लगना, बुखार आना आदि शामिल हैं। गले में संक्रमण बैक्टीरिया या वायरस के कारण होता है। यह एक गंभीर समस्या है, जो सबसे अधिक छोटे बच्चों तथा उन लोगों में देखी जाती है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

नाक-कान-गला विशेषज्ञ का कहना है कि बार-बार गले में इंफेक्शन होना गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है। इस स्थिति से बचने के लिए जल्द से जल्द विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। गले में इंफेक्शन होने का एक बड़ा कारण तली हुई चीजें खाना, फ्रीज में रखी हुई ठंडी चीजें खाना भी होता है। यह इंफेक्शन आजकल सभी मौसम में होने लगा है, लेकिन आमतौर पर यह मौसम परिवर्तन के कारण होता है।


गले में संक्रमण के ये होते हैं लक्षण


इसके लक्षण आमतौर पर गले में दर्द और खराश, खानपान की चीजों को निगलने में दर्द और कठिनाई, टांसिल्स में दर्द और सूजन, आवाज कर्कश होना, गले का सूखना, बुखार आना, खांसी आना और गले का लाल होना होते हैं। यदि ऐसे कोई लक्षण पाए जाएं, तो इनका उचित इलाज करवाना चाहिए।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment