....

कमल नाथ का वादा-सत्‍ता में आए तो कांग्रेस सरकार जातिगत जनगणना करवाएगी


 भोपाल। मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच मध्‍य प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष कमल नाथ ने वादा किया है कि अगर कांग्रेस सत्‍ता में आती है तो कांग्रेस सरकार जातिगत जनगणना करवाएगी।



पिछड़ा वर्ग को न्याय सुनिश्चित करना लक्ष्‍य


कमल नाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश के हमारे पिछड़ा वर्ग के परिवारों के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए मैं वचनबद्ध हूं। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस सरकार पिछड़ा वर्ग को न्याय सुनिश्चित करने के लिए "जातिगत जनगणना" कराएगी। पिछड़ों के समग्र विकास के लिए "समान अवसर आयोग" बनाया जाएगा। कमल नाथ का कहना है कि कांग्रेस आएगी, खुशहाली लाएगी।


प्रियंका ने भी कही थी ये बात

उल्‍लेखनीय है कि कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी पिछले दिनों चुनावी सभाओं में भी जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाया है। उन्‍होंने कहा कि ओबीसी, एससी और एसटी समुदाय के लोगों की सही संख्‍या जानने के लिए ऐसा करना आवश्‍यक है ताकि ऐसे वर्ग के लाभ के लिए योजनाएं बनाई जा सकें।


मल्लिकार्जुन खरगे भी बोले थे

कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी पिछले दिनों सागर जिले में आयोजित सभा में कहा था कि अगर उनकी पार्टी सत्‍ता में आती है तो जातिगत जनगणना करवाई जाएगी। मध्‍य प्रदेश विधानसभा के लिए 17 नवंबर को मतदान होना है।


खुशहाल युवा–खुशहाल मध्यप्रदेश का लक्ष्य

कमल नाथ ने कहा कि खुशहाल युवा–खुशहाल मध्यप्रदेश का लक्ष्य पाने के लिए मैं वचनबद्ध हूं। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस सरकार प्रदेश की भर्ती परीक्षाओं में हुए घोटालों की निष्पक्ष और विश्वसनीय जांच कराएगी। इसके लिए भर्ती जांच आयोग बनाएंगे। घोटाला कर युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों को कठोर दण्ड सुनिश्चित करेंगे। युवाओं को न्याय मिलकर रहेगा।


स्वास्थ्य का अधिकार कानून का वादा भी

कमल नाथ ने कहा कि कांग्रेस सरकार प्रत्येक व्यक्ति के लिए "स्वास्थ्य का अधिकार कानून" बनाएगी । "वरदान स्वास्थ्य व दुर्घटना बीमा योजना" प्रारंभ करेगी जिसमें हर परिवार का 25 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा और 10 लाख का दुर्घटना बीमा किया जायेगा।

उन्‍होंने कहा कि "खुशहाल किसान–खुशहाल मध्यप्रदेश" मेरा मिशन है और इसे साकार करने के लिए मैं वचनबद्ध हूं। कांग्रेस सरकार किसानों को सिंचाई की भरपूर सुविधा देने के लिए 5 एचपी तक के पंप का बिजली बिल माफ और 10 एचपी तक का बिल हाफ करेगी।अब हर खेत में हरियाली छाएगी और किसान भाइयों की फसल लहलहाएगी।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment