....

न्यूजीलैंड का पहला झटका, मोहम्मद सिराज ने लिया डेवोन कॉनवे का विकेट


 क्रिकेट विश्व कप में रविवार को भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से हो रहा है। यह मैच धर्मशाला में खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच वर्ल्‍ड कप 2023 का 21वां मैच धर्मशाला में खेला जा रहा है। कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।



- मोहम्‍मद सिराज ने पारी के चौथे ओवर में भारतीय टीम को बड़ी सफलता दिलाई। उन्‍होंने तीसरी गेंद पर कॉनवे को फॉरवर्ड स्‍क्‍वायर लेग में श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराया। डेवोन कॉनवे ने 9 गेंद खेल कर कोई रन नहीं बना पाए। यह विकेट मेडन ओवर रहा।


प्लेइंग-11 में 2 बदलाव

इससे पहले भारतीय टीम में दो बड़े बदलाव किए हैं। हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर के स्थान पर सूर्यकुमार और मोहम्‍मद शमी को टीम में जगह दी गई है, वहीं न्‍यूजीलैंड की टीम में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है।


भारत की प्‍लेइंग 11 - रोहित शर्मा (कप्‍तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।


न्‍यूजीलैंड की प्‍लेइंग 11 - डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, टॉम लैथम (कप्‍तान), डैरिल मिचेल, ग्‍लेन फिलिप्‍स, मार्क चैपमैन, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लोकी फर्ग्‍यूसन और ट्रेंट बोल्‍ट।


टीम इंडिया का मौजूदा प्रदर्शन देखते हुए कहा जा रहा है कि न्यूजीलैंड को पटखनी देने का इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता है। हालांकि यह भी अहम है कि भारतीय टीम की तरह न्यूजीलैंड भी इस विश्व कप में अपराजेय है। दोनों टीमें अब तक खेले गए 4-4 मुकाबले जीती हैं।



किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को आखिरी जीत 2003 में मिली थी। तब सौरव गांगुली कप्तान थे और भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट के मात दी थी। इसके बाद हुए हर आईसीसी इंवेंट (टेस्ट चैंपियनशिप, टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप) में भारत को हार ही मिली है। आखिरी बार दोनों टीमों का मुकाबला दुबई में हुए टी-20 विश्व कप 2021 में हुआ था।


वनडे इंटरनेशनल की बात की जाए तो भारतीय टीम हावी है। दोनों टीमों ने अब तक 116 वनडे मैच खेले हैं। इनमें से भारत ने 58 और न्यूजीलैंड 50 मैच जीते हैं। शेष में नतीजा नहीं निकला है।

वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का प्रदर्शन कमजोर रहा है। दोनों टीमों में वनडे विश्व कप में 9 बार भिडंत हुई है। न्यूजीलैंड को 5 में और भारत तो तीन में जीत मिली है। वनडे विश्व कप में आखिरी बार 2019 के सेमीफाइनल में दोनों टीमों की भिड़ंत हुई थी। तब न्यूजीलैंड ने बाजी मारी थी।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment