....

आज करें ये खास उपाय, 7 पीढ़ियों के पितर हो जाएंगे तृप्त


indira ekadashi  पंचांग के अनुसार आज 10 अक्टूबर को इंदिरा एकादशी का व्रत रखा जाएगा। पितृ पक्ष में आने वाली एकादशी बेहद ही खास और महत्वपूर्ण होती है। आज के दिन कुछ खास उपाय करने से 7 पीढ़ियों के पितर तृप्त हो जाते हैं और घर-परिवार में कभी भी अन्न-धन, सुख-समृद्धि की कमी नहीं देखनी पड़ती। 



शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

पंचांग के अनुसार आज 10 अक्टूबर को इंदिरा एकादशी का व्रत रखा जाएगा। पितृ पक्ष में आने वाली एकादशी बेहद ही खास और महत्वपूर्ण होती है। आज के दिन कुछ खास उपाय करने से 7 पीढ़ियों के पितर तृप्त हो जाते हैं और घर-परिवार में कभी भी अन्न-धन, सुख-समृद्धि की कमी नहीं देखनी पड़ती। मान्यताओं के अनुसार पितरों को प्रसन्न करने के लिए ये दिन बहुत ही शुभ होता है। तो चलिए देर न करते हुए जानते हैं पूर्वजों और श्री हरि को एक साथ प्रसन्न करने के लिए इंदिरा एकादशी के दिन कौन से उपाय करने चाहिए-



 वंश वृद्धि के लिए

वंश वृद्धि के लिए आज के दिन दोपहर के समय पीपल के वृक्ष की पूजा करें। इसके बाद शाम के समय पितृ सूक्त का पाठ करें। ऐसा करने से संतान प्राप्ति की चाह पूरी हो जाती है और पितरों का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है।


धन प्राप्ति के लिए

शास्त्रों के अनुसार इंदिरा एकादशी का व्रत धन-वैभव, सुख-समृद्धि सब प्रदान करता है। धन की प्राप्ति के लिए आज के दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से धन और संपत्ति में जल्द ही वृद्धि देखने को मिलती है।


 घर की खुशहाली को बरकरार रखने के लिए

आज के दिन सूर्यास्त के समय तुलसी के सामने घी का दीपक जलाएं। इसके बाद इस मंत्र का जाप करते हुए 11 बार तुलसी की परिक्रमा करें।


शादीशुदा जीवन में शांति बनाए रखने के लिए

पति-पत्नी के बीच अगर मन-मुटाव रहता है तो इसे दूर करने के लिए आज के दिन मंदिर में फल दान करें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन फिर से खुशहाल हो जाता है और जीवन में खुशियों का मार्ग अपने आप खुलने लगता है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment