....

अगर बॉडी दे रही है ये संकेत, तो समझ जाइए खराब हो रहा है लिवर, न करें अनदेखा


 Liver Problem: हमारे शरीर के सभी अंग काफी महत्वपूर्ण होते हैं और हर एक का काम करना बहुत जरूरी होता है। लिवर भी हमारे उन अंगों में से एक है, जो अहम कार्यों के लिए जाना जाता है। लिवर पाचन और मेटाबाॅलिज्म के साथ-साथ टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालने में मदद करता है। ऐसे में इस पर ध्यान देना बेहद जरूर है, ताकि यह अपना कार्य सही तरीके से कर सके। बिजी लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण हमारे शरीर को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लिवर डैमेज भी इन्हीं समस्याओं में से एक है। लिवर डैमेज होने पर व्यक्ति को गंभीर परेशानियां झेलनी पड़ती है। लिवर डैमेज से पहले हमारी बॉडी कुछ संकेत देती है, जिसे समय रहते समझ लिया जाए, तो लिवर डैमेज जैसी समस्या से बचा जा सकता है।


स्किन पर खुजली होना

जब भी आपका लीवर खराब या कमजोर होता है, तो खून में पित्त बनने लगता है। यह पित्त स्किन के निचले हिस्से में जमा होने लगता है। इससे त्वचा में खुजली की शिकायत होती है। लोग अक्सर खुजली की समस्या को सामान्य मानते हैं, लेकिन इसका कारण लिवर का खराब होना भी हो सकता है। इसके अलावा यह डक्ट में पथरी, बाइल डक्ट या पैंक्रियाज के कैंसर, प्राइमरी बाइलरी सिरोसिस के कारण भी हो सकता है।



नीले चकत्ते पड़ना

कई लोगों को बाॅडी पर नीले चकत्ते पड़ने लगते हैं। कभी भी इनसे खून भी आने लगता है। यह लिवर खराब होने की ओर एक बड़ा संकेत होता है। बता दें कि ब्लड क्लॉटिंग को रोकने के लिए जिन प्रोटींस की आवश्यकता होती है, लिवर वह सही मात्रा में तैयार नहीं कर पाता है, जिसके कारण लिवर में गंभीर समस्या हो सकती है।


स्किन-नाखूनों का पीला पड़ना

यदि आपका लीवर खराब या कमजोर हो रहा है, तो सबसे पहले इसके संकेत आपको स्किन पर दिखाई देंगे। जब भी जॉन्डिस या पीलिया रोग होता है, तो स्किन और नाखून का रंग पीला पड़ने लगता है। ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह पर बिलीरुबिन टेस्ट करवाना चाहिए। इसके कारण लीवर से संबंधित बड़ी परेशानियां हो सकती हैं।


स्पाइडर एंजियोमा बनना

स्पाइडर एंजियोमा स्किन से संबंधित बीमारी होती है। यह बीमारी त्वचा के निचले हिस्से में होती है। इसके कारण स्किन टेक्सचर मकड़ी के जालों की तरह दिखने लगता है। शुरुआती लक्षणों में ही डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ये लक्षण आपके लिवर खराब होने की ओर इशारा करते हैं।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment