....

शरीर में होने वाला दर्द हो सकता है फैटी लिवर, इन लक्षणों से पहचानिये



लिवर हमारी बॉडी के लिए बहुत ही अहम हिस्सा होता है। यह खून से हानिकारक पदार्थों को फिल्टर करने का काम करता है. इसलिए लिवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल खराब खानपान की वजह से लोगों को लिवर से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसमें फैटी लिवर की दिक्कत भी शामिल है। फैटी लिवर वह समस्या है जब बॉडी में फैट की दिक्कत अधिक हो जाती है तो यह एक समस्या बन जाता है और व्यक्ति फैटी लिवर की समस्या से भी पीड़ित हो जाता है। बता दें फैटी लिवर की दिक्कत होने पर व्यक्ति को भूख न लगने, वजन कम होना और थकान जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि फैटी लिवर की दिक्कत होने पर बॉडी में कहां-कहां दर्द होता है?


पेट के ऊपरी हिस्से में होता है दर्द

अगर आपको फैटी लिवर की समस्या है तो आपको पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसा आपको पेट के ऊपरी और दाहिने हिस्से में होता है। इसलिए अगर आपको भी पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है तो आप इसे गलती से भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि ऐसा करने पर दिक्कत बढ़ सकती है।


पैरों में दर्द

फैटी लिवर के कारण से पैरों और जोड़ों में भी सूजन की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से आपको पैरों में दर्द की शिकायत होती है। वैसे तो कभी-कभी हर किसी के पैरों में दर्द होता है लेकिन अगर यह दिक्कत आपको हमेशा रहती है तो आपको अपनी जांच करनी चाहिए।


कंधों में दर्द

फैटी लिवर की दिक्कत होने पर आपको कंधों में दर्द होने की समस्या हो सकती है। इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। बता दें ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बढ़ा हुआ लिवर उन नर्व को स्टिमुलेट करता है जो कंधों की नसों से जुड़े होते हैं। ऐसे में फैटी लिवर की वजह से दर्द हो सकता है। इसलिए कंधों के दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment