....

Dengue Treatment: 1 रात में प्लेटलेट्स बढ़ा देंगे ये 5 पत्ते, ऐसे बनाएं डेंगू की दवा

 


डेंगू का मच्छर काफी तेजी से संक्रमित कर रहा है। देशभर में डेंगू के मामलों ने एक्सपर्ट्स की नींद उड़ा दी हैं। यह एक हड्डी तोड़ बुखार है, जिसमें शरीर एकदम बेजान बन जाता है। डेंगू होने पर प्लेटलेट्स अचानक गिरने लगती हैं, जिसकी वजह से ब्लीडिंग बढ़ जाती है।

 डेंगू में 5 हरे पत्तों का उपयोग करके प्लेटलेट्स बढ़ाई जा सकती हैं। इनका असर रातभर में दिखने लगता है।प्लेटलेट्स की कमी के लक्षण: डेंगू में प्लेटलेट्स कम होना आम बात है, जिसकी वजह से कटने या घाव से बहुत देर तक ब्लीडिंग होना, नाक से खून आना, मसूड़ों से खून आना, पेशाब या पॉटी में ब्लीडिंग होना, थकान, भारी पीरियड्स, खांसी में खून आना जैसी दिक्कत हो सकती हैं।



डेंगू को भगा देंगे पपीता के पत्ते
साइंस डायरेक्ट पपीता के पत्तों को डेंगू का असरदार इलाज मानता है। आप इसके पत्तों का काढ़ा बनाकर दिन में दो बार पी सकते हैं। यह तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं और बुखार को कम करते हैं। यह एक बेहद चमत्कारी आयुर्वेदिक नुस्खा है।

प्लेटलेट्स बढ़ाने की दवा हैं अमरूद के पत्ते
डेंगू एक वायरस के कारण होता है, जिसे खत्म कर सकते हैं। इन हरे पत्तों में एंटीइंफ्लामेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। अमरूद के कुछ पत्तों को पानी में उबालें और उसे आधा होने तक उबलने दें। इसके उतारकर शहद डालकर दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं।

नीम
इंफेक्शन खत्म करने के लिए नीम की पत्तियां काफी फायदेमंद मानी जाती हैं। इनमें इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाले गुण होते हैं। इनका उपयोग करने पर डेंगू का असर कम होने के साथ प्लेटलेट्स बढ़ने में मदद मिल सकती है। इस दवा को बनाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर पीएं।

कालमेघ
कालमेघ की पत्तियों का अर्क के गुणों को जानने के लिए कई शोध किए गए हैं। जिनमें इनके अंदर एंटीवायरल गुण देखे गए हैं जो कि डेंगू से उबरने में मदद कर सकते हैं। यह पत्ते दूसरे वायरस इंफेक्शन से लड़ने वाली इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं। आप इनका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

तेज पत्ता
खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए डाला जाता है। अगर आप इसे पानी में उबालकर पीएंगे तो यह प्लेटलेट्स बढ़ाने और में मदद कर सकता है। आप इसे डॉक्टरी सलाह पर दिन में दो से तीन बार सेवन कर सकते हैं। मगर ध्यान रहे कि किसी भी स्थिति में डॉक्टर से मिली दवा को नजरअंदाज ना करें।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment