....

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियों को कंट्रोल कर सकता है अंकुरित रागी



इन दिनों भारत सरकार रागी को बहुत बढ़ावा दे रही है और इसके बने व्यंजन सांसदों, मंत्रियों और विदेश मेहमानों को भी पसंद आ रहे हैं। बात सिर्फ स्वाद की नहीं है, दरअसल रागी यानी मडुआ, पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है। इसके सेवन से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। अधिकतर लोग रागी का सेवन आटे के रूप में करते हैं, लेकिन अंकुरित रागी का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद है। रागी को अंकुरित करके खाना ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। अंकुरित होने पर इसका स्वाद मीठा हो जाता है, और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद मिलती है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, डायबिटीज आदि कई बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है। 

आइये जानते हैं अंकुरित रागी के सेवन के फायदे


कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल

अंकुरित रागी में अमीनो एसिड होता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करता है। इसमें फाइबर की अधिकता होती है, जिससे पाचन दुरुस्त रहता है और दिल की सेहत को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा इसके सेवन से फैटी लिवर को कम करने में भी मदद मिलती है।


पाचन तंत्र के लिए बेहतर

रागी में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। भिगोने और अंकुरित होने के बाद वसा की मात्रा कम हो जाती है। साथ ही पचने में भी आसानी होती है। अंकुरित रागी के सेवन से शरीर को प्रोटीन मिलता है, जो सरल अमीनो एसिड में बदलने में मदद करता है। इससे कब्जियत में राहत मिलती है और पेट आसानी से साफ होता है।


कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

नियमित रूप से अंकुरित रागी के सेवन से यूरिक एसिड में कमी आती है। यह जोड़ों में दर्द और अकड़न को कम कर सकता है। साथ ही इसके सेवन से सूजन और दर्द में भी आराम मिल सकता है।


इम्यूनिटी को बढ़ावा

अंकुरित रागी में मौजूद पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण खास तौर पर बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा दे सकते हैं। ऐसे में जिन्हें अक्सर संक्रमण की शिकायत रहती है, उन्हें नियमित रुप से अंकुरित रागी का सेवन कराना चाहिए।


कंट्रोल होगा मोटापा

अंकुरित रागी का सेवन करने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन बी1 और बी2 भरपूर रूप से होते हैं, जो शरीर के बढ़ते वजन को घटाने में प्रभावी हैं। इस सतरह इसका नियमित सेवन मोटापा भी कंट्रोल कर सकता है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment