....

सोने की कीमत में जारी है गिरावट का दौर



दिल्ली। देशभर के सराफा बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। उधर अमेरिकी डालर की कीमत लगातार बढ़ने का असर भी सोने की कीमतों पर देखा जा रहा है। कांन्ट्रैक्ट एमसीएक्स में 24 कैरेट गोल्ड 10 ग्राम का रेट अब 58,907 रुपये पर पहुंच गया है। उधरी चांदी की कीमत में भी 71,538 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है।


सोने का रेट लगातार गिर रहा है

सितंबर के पहले हफ्ते में सोने और चांदी के रेट में लगातार गिरावट आ रही है। 24 कैरेट गोल्ड 10 ग्राम की कीमत में गिरावट दर्ज की जा रही है। एमसीएक्स में तीन हफ्तों में यह पहला हफ्ता रहा जब सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की जा रही है।


अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी का रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की के रेट समिति दायर में है। सोने का रेट 1,918 डालर प्रति औंस वहीं चांदी का रेट 22.91 डालर प्रति औेंस पर पहुंच चुका है।


इस वजह से गिर रहा सोने का भाव

सोने की कीमत में आ रही गिरावट की वजह को डालर की बढ़ती कीमत और ग्लोबल इश्यू बताए रहे हैं। अमेरिकी डालर का इंडेक्स अब 105 अंक तक आ गया है। डालर में आ रही इस तेजी की वजह अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आ रही मजबूती को बताया जा रहा है।


अमेरिकी फेड की ब्याज दर का दिखेगा असर

अमेरिका फेड की मीटिंग होने तक गोल्ड एक सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना है। इसमें अमेरिकी फेड की ब्याज दर सबसे अहम मानी जा रही है। यह एक बार फिर से ब्याज दर बढ़ने को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment