....

Metro के MD मनीष सिंह ने कहा- सितंबर में ही होगा मेट्रो का ट्रायल रन


 भोपाल : 11 अगस्त | ( Metro project in Bhopal) राजधानी में मेट्रो के प्रबंध संचालक मनीष सिंह ने मेट्रो के ट्रायल रन में देरी को लेकर लगाए जा रहे कयासों पर  विराम लगा दिया है। उन्होंने गुरुवार को मेट्रो परियोजना की साइट का निरीक्षण करने के बाद कहा, कि मेट्रो का ट्रायल रन सितंबर 2023 में ही होगा। इसको लेकर उन्होंने तैयारियों का जायजा लेने के बाद बचे हुए निर्माण कार्य को अगस्त आखिरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

इस दौरान मेट्रो के अधिकारियों ने एमडी को बताया कि वर्तमान में एक तरफ की 3.1 किमी लंबी पटरी बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है। 1.3 किमी की पटरी बिछाने का काम 25 अगस्त तक पूरा होगा। पटरी बिछाने के साथ-साथ थर्ड रेल का काम भी किया जा रहा है। इसी थर्ड रेल से मेट्रो को दौड़ाने वाले करंट की सप्लाई होगी। दोनों कामों के साथ होने से समय की बचत होगी।

 वहीं ट्रायल के लिए चार बचे हुए स्लैब का काम भी अगस्त में पूरा करना होगा। इसके लिए वायाडक्ट कान्ट्रेक्टर, डीबीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर को वर्कर की संख्या बढ़ाकर तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए।

एमडी ने कहा कि प्लेटफार्म के ऊपर शेड बनाने का काम तेजी से हो। इसके लिए वर्कर की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसको पूरा करने के लिए भी 25 अगस्त की डेडलाइन तय की गई है।सुभाष नगर डिपो में एक साथ 27 मेट्रो को खड़ा किया जा सकेगा।

 इस दौरान मेट्रो मेन लाइन से डिपो में टर्नआउट होकर दूसरी लाइन पर शिफ्ट होगी। इसके लिए डिपो में पटरी पर 13 टर्नआउट बनाए जाएंगे, जिसमें से नौ टर्नआउट के काम पूरे कर लिए गए हैं। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने एमडी को बताया कि अन्य चार टर्नआउट का काम भी 20 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा।

 वहीं मेट्रो को दौड़ाने के लिए 750 वोल्ट डीसी करंट की जरूरत होगी। इसके लिए कंपनी ने प्रायोरिटी कारिडोर में 2.5 किमी लंबी केबल बिछाने का काम पूरा कर लिया है।गुरुवार को मेट्रो के एमडी मनीष सिंह सबसे पहले सुभाष नगर मेट्रो डिपो निरीक्षण करने पहुंचे। यहां उन्होंने अधिकारियों से डेवलपमेंट रिपोर्ट मांगी। इसके बाद उन्होंने वायाडक्ट को जोडऩे वाली लाइन, यार्ड, टेस्ट ट्रैक, सब-स्टेशन का भी निरीक्षण किया।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment