....

BRICS में PAK को नो एंट्री, चीन ने छोड़ा साथ

 


इस्लामाबाद। दक्षिण अफ्रीका में आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन का समापन 24 अगस्त को हुआ। इस बार सम्मेलन में 6 नए देशों को शामिल किया गया, लेकिन इसमें पाकिस्तान नहीं है। पाक कई बार इस ब्रिक्स में शामिल होने के लिए रूस और चीन से सिफारिश कर चुका है। 

भारत के विरोध को देखते हुए समूह में पाकिस्तान को शामिल नहीं किया गया। अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और यूएई ब्रिक्स के नए सदस्य होंगे।

पाकिस्तान ने ब्रिक्स में जगह नहीं मिलने पर कहा कि उसने अभी तक इसमें शामिल होने के लिए औपचारिक अनुरोध नहीं किया है। पिछले कुछ वर्षों में समूह ने अपने विस्तार की घोषणा करते वक्त इस्लामाबाद को अनदेखा किया है। इसलिए पाकिस्तान शामिल होने के लिए उत्सुक नहीं था।

पाक विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने शुक्रवार रात ब्रीफिंग का विवरण जारी किया। इसमें मुमताज ने कहा कि हम ब्रिक्स के साथ अपने भविष्य के जुड़ाव के बारे में फैसला लेंगे। जब उनसे पूछा गया कि क्या पाकिस्तान को इस समूह ने अनदेखा किया है।

मुमताज जहरा बलूच ने पाकिस्तान को विकासशील देश बताया। उन्होंने कहा कि पाक ने शांति, एकजुटता और सहयोग को बढ़ाना देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हम अंतरराष्ट्रीय सहयोग की भावना को बढ़ावा देने का प्रयास जारी रखेंगे।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment