....

Manipur Violence: मणिपुर में थम नहीं रही हिंसा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 24 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक


नई दिल्ली :  मणिपुर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 24 जून को राष्ट्रीय राजधानी में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक शनिवार को दोपहर 3 बजे होगीगृह मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए 24 जून को नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई।

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्षा और पार्टी सांसद सोनिया गांधी ने मणिपुर में शांति बहाली की अपील की है। उन्होंने मणिपुर में हिंसा पर दुख जताते हुए कहा कि इससे राष्ट्र की अंतरात्मा पर गहरा आघात हुआ। उन्होंने उम्मीद जताई कि मणिपुर के लोग इस त्रासदी से उबरेंगे।

उन्होंने वीडियो संदेश में कहा कि मणिपुर के प्रिय भाइयों व बहनों, पिछले 50 दिनों से मणिपुर में बड़ी मानवीय त्रासदी देख रहे हैं। इस हिंसा ने आपके राज्य में हजारों लोगों का जीवन उजाड़ दिया। मणिपुर के इतिहास में विभिन्न जाति, धर्म व पृष्ठभूमि के लोगों को गले लगाने की शक्ति व क्षमता है।

राज्य की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इंटरनेट पर 25 जून तक के लिए प्रतिबंध बढ़ा दिया गया। राज्य में जारी अशांति को देखते हुए डेटा सेवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया था।

उल्लेखनीय है कि मणिपुर में मेइती और कुकी समुदायों के बीच एक महीने पहले भड़की हिंसा में 100 से अधिक लोगों की जान चली गई है। मेइती समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति (ST) का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में जनजातीय एकजुटता मार्च आयोजित किए जाने के बाद तीन मई को पहली बार झड़पें हुईं थीं।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment