....

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023:- 18 जून से वर्ल्ड कप क्वालीफायर राउंड की शुरुआत

 



आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) अक्टूबर-नवंबर के महीने में भारत में खेला जाएगा. मेजबान भारत को वर्ल्ड कप में सीधे एंट्री मिली है. वहीं, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीक की टीमों ने भी वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. अभी दो टीमों को क्वालीफाई करना बाकी है. 18 जून से वर्ल्ड कप क्वालीफायर राउंड की शुरुआत होगी, जिसके जरीए बाकी दो टीमों का फैसला होगा. इस टूर्नामेंट के लिए आयरलैंड ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है.


वर्ल्ड कप 2023 क्वालीफायर के लिए टीम का ऐलान


जिम्बाब्वे में 18 जून से 9 जुलाई तक होने वाले क्वालीफायर इवेंट में 10 टीमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 में दो शेष स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगीं. क्रिकेट आयरलैंड ने बुधवार को घोषणा की कि दाएं हाथ के बल्लेबाज स्टीफन डोहेनी जिम्बाब्वे में होने वाले आगामी वर्ल्ड कप क्वालीफायर के लिए एंड्रयू बालबर्नी की कप्तानी वाली 15 सदस्यीय टीम से बाहर हो गए हैं. आयरलैंड की टीम श्रीलंका, स्कॉटलैंड, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात के साथ ग्रुप बी में है. वहीं, ग्रुप ए में मेजबान जिम्बाब्वे, 1975 और 1979 के वर्ल्ड कप विजेता वेस्टइंडीज, नीदरलैंड, नेपाल और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं.


ऐसे खेले जाएंगे क्वालीफायर मैच


प्रत्येक टीम अपने ग्रुप की अन्य टीमों से एक बार खेलेगी, प्रत्येक ग्रुप से टॉप तीन सुपर सिक्स चरण में आगे बढ़ेंगी. सुपर सिक्स में, वे उस टीम से खेलेंगे जो उन्हें ग्रुप चरण में नहीं मिली थी. ग्रुप चरण में जीते गए सभी अंक सुपर सिक्स चरण में शामिल होने में विफल रहने वाली टीमों के खिलाफ प्राप्त अंकों के अलावा सुपर सिक्स चरण में ले जाए जाएंगे. सुपर सिक्स चरण के बाद दो टॉप टीमें फाइनल खेलेंगी, और दोनों भारत में वर्ल्ड कप 2023 में आगे बढ़ेंगी. इस टूर्नामेंट में पहली बार सुपर सिक्स चरण से सभी मैचों के लिए डीआरएस का इस्तेमाल किया जाएगा. 19-27 जून तक अपने ग्रुप-स्टेज मैचों में खेलने से पहले आयरलैंड को संयुक्त राज्य अमेरिका और नीदरलैंड के खिलाफ क्रमश: 13 और 15 जून को वार्म-अप मैच खेलने हैं. सुपर सिक्स मैच 29 जून से शुरू होंगे.


Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment