....

16 मई को ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल, भूलकर भी न करें ये गलती

 16 मई को ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल, भूलकर भी न करें ये गलती

हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है। मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित माना गया है। इस दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती है। ज्येष्ठ माह पवनपुत्र हनुमान को समर्पित होता है। इसलिए इस माह में पड़ने वाले मंगलवार के दिन ज्यादा शुभ माने जाते हैं। यह सभी मंगलवार बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के नाम से जाने जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार इस महीने में भगवान राम और हनुमान जी की मुलाकात हुई थी। 16 मई को माह का दूसरा बड़ा मंगल है। इस दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। इस दिन कुछ काम भूल कर भी नहीं करना चाहिए, जिन्हें अशुभ माना जाता है। इस आर्टिकल में हम उन कार्यों के बारे में जानेंगे।


नहीं दें उधार

बड़ा मंगल के दिन उधार देने से बचना चाहिए। इस दिन दिए गए पैसे की वापस आने की संभावना कम होती हैं। इसके अलावा आपको आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ सकता है।


- यात्रा नहीं करें

बड़ा मंगल के शुभ दिन पर लोगों को यात्रा करने से बचना चाहिए। खासतौर से उत्तर और पश्चिम दिशा की ओर यात्रा नहीं करनी चाहिए। शास्त्रों में इस दिन यात्रा करना अशुभ माना जाता है। यदि बहुत जरूरी है, तो घर से गुड़ खाकर निकले।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment