....

एमपी समेत कई जगहों पर पीएफआइ के ठिकानों पर एनआइए ने मारा छापा





दिल्ली,  देशविरोधी गतिविधियों में लिप्‍त संगठनों पर लगाम कसने के लिए केंद्रीय एजेंसियां लगातार सक्रिय हैं। इसी सिलसिले में मंगलवार सुबह केंद्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने प्रतिबंधित संगठन पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ) के ठिकानों पर एक बार फिर छापामार कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि एनआइए ने एमपी, यूपी और बिहार में पीएफआइ की कुल 17 जगहों पर दबिश दी है। छापामार कार्रवाई अभी जारी है।


गौरतलब है कि पीएफआइ की देशविरोधी गतिविधियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने पिछले साल सितंबर में अधिसूचना जारी पर इस चरमपंथी संगठन पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। पीएफआइ पर आइएसआइएस जैसे वैश्विक आतंकवादी संगठन से संबंध रखने, आतंकी फंडिंग व हिंसक गतिविधियों में संलिप्तता के आरोप हैं।


भारत में प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी ने एक बार फिर बड़ा एक्शन लिया है. जांच एजेंसी ने पीएफआई के उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में 17 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है. आरोप है कि PFI के कई ओवर ग्राउंड वर्कर (OGW) एक बार फिर देश विरोधी गतिविधियों में अपना कदम बढ़ा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक पीएफआई पर प्रतिबंध लगने और इसके शीर्ष नेताओं के जेल जाने के बाद संगठन ने अपने कार्यकर्ताओं को दोबारा संगठित और मजबूत करने का काम शुरू कर दिया है. एनआईए की टीम ने बिहार के मोतिहारी जिले में भी दस्तक दी है. टीम ने चकिया के कुंआवा गांव में छापेमारी की है. छापा कुंववा गांव के सज्जाद अंसारी के घर पर मचा. सज्जाद पिछले 14 महीनों से दुबई में नौकरी कर रहा है. यह एक्शन पहले ही गिरफ्तार हो चुके हरपुर किशुनी निवासी इरशाद की निशानदेही पर हुई है. एनआईए की टीम छापेमारी के दौरान सज्जाद का आधार ,पैन कार्ड और अन्य कागजात साथ ले गई है.


केंद्र ने PFI के अलावा रिहैब इंडिया फाउंडेशन (RIF), कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI), ऑल इंडिया इमाम काउंसिल (AIIC), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन (NCHRO), नेशनल वीमेन फ्रंट, जूनियर फ्रंट, एम्पावर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब फाउंडेशन पर भी बैन लगाया गया था. इसके पहले भी NIA और तमाम राज्यों की पुलिस और एजेंसियों ने पीएफआई के ठिकानों पर छापेमारी कर सैकड़ों गिरफ्तारियां की थीं. इससे पहले 2022 में 22 सितंबर और 27 सितंबर को NIA, ED और राज्यों की पुलिस ने PFI पर ताबड़तोड़ छापेमारी की थी. पहले राउंड की छापेमारी में PFI से जुड़े 106 लोग गिरफ्तार हुए थे. दूसरे राउंड की छापेमारी में PFI से जुड़े 247 लोग गिरफ्तार/हिरासत में लिए गए थे. जांच एजेंसियों को PFI के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले थे. इसके बाद जांच एजेंसियों ने गृह मंत्रालय से कार्रवाई की मांग की थी. जांच एजेंसियों की सिफारिश पर गृह मंत्रालय ने PFI पर बैन लगाने का फैसला किया था. 15 राज्यों में एक्टिव है PFI पीएफआई अभी दिल्ली, आंध्र,प्रदेश, असम, बिहार, केरल, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, हरियाणा, तमिलनाडु, तेलंगाना, मध्य प्रदेश में एक्टिव है.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment