....

लाड़ली बहना योजना में अबतक हुए 47 लाख 94 हजार पंजीयन: मुख्यमंत्री चौहान


भोपाल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक मंत्रालय में वंदे मातरम के गान के साथ आरंभ हुई। मंत्रि-परिषद ने 2 मिनट का मौन रखकर इंदौर में हुई घटना में दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री चौहान ने बैठक से पहले अपने संबोधन में कहा कि लाड़ली बहना योजना को लेकर जनता में अपार उत्साह है। योजना के लिए आवेदन करने का कार्य अभियान के रूप में चल रहा है प्रदेश में 3 अप्रैल तक 47 लाख 94 हजार पंजीयन हो गए हैं। बैतूल में हुए लाड़ली बहना सम्मेलन में लगभग एक लाख बहने शामिल हुईं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ग्राम और वार्ड स्तर तक योजना के प्रचार-प्रसार में कोई कमी नहीं छोड़ी जाए। यह सुनिश्चित किया जाये कि कोई पात्र बहन योजना के लाभ से वंचित न रहे।


इंदौर की घटना से सबक लेना जरूरी


मुख्यमंत्री चौहान ने सभी मंत्रीगण को अपने-अपने क्षेत्रों में खुले बोर, कुओं, बावड़ियों की जाँच कराने तथा उन्हें चिन्हित कर सूची बनवाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इंदौर की घटना हमारे सामने है, इससे सबक लेते हुए यह सुनिश्चित करें कि जिन कुओं, बावड़ियों को बिना भरे कवर कर दिया गया है,उन्हें खुलवाकर ऐसी व्यवस्था की जाए जिससे दुर्घटना की कोई संभावना न रहे। बोर, खुले छोड़ने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाये। किसी को भी लोगों के जीवन से खेलने का अधिकार नहीं है।


सभी 2,611 अहाते बंद: स्कूलों और धर्म-स्थलों के पास की 232 शराब दुकानें भी बंद की गई


मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में शराब की दुकानों के साथ संचालित हो रहे सभी 2 हजार 611 अहाते बंद कर दिए गए हैं। स्कूलों और धर्म-स्थलों के 100 मीटर रेडियस में स्थित 232 शराब दुकानों को भी बंद कर दिया गया है। नई आबकारी नीति के प्रावधानों का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन किया गया है।


मंत्रीगण ओला प्रभावित क्षेत्रों में सर्वेक्षण और राहत कार्यों का स्वयं निरीक्षण करें


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ओलापीड़ित किसानों को मदद के लिए प्रभावित जिलों में जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। लगभग 70 हजार हेक्टर में नुकसान हुआ है, चार-पाँच जिलों की जानकारी आना अभी शेष है। मंत्रीगण अपने प्रभार के क्षेत्रों में एक बार स्वयं सर्वेक्षण एवं राहत के लिए जारी गतिविधियों का निरीक्षण कर लें। सर्वे के बाद किसानों के खाते में राहत की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से जल्द से जल्द जारी कर दी जाएगी। किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित करना है।


वर्षा से प्रभावित चमकविहीन गेहूँ भी खरीदा जाएगा


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गेहूँ उपार्जन भी आरंभ हो रहा है। मंत्रीगण अपने क्षेत्रों में गेहूँ उपार्जन की उचित व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। वर्षा से प्रभावित चमकविहीन गेहूँ भी खरीदा जाएगा। संकट के समय किसानों को हर संभव सहयोग देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। उपार्जन केंद्रों की व्यवस्था,बारदानों की उपलब्धता, ट्रांसपोर्टेशन आदि कठिनाई रहित हो, यह सुनिश्चित किया जाए।


खरीफ फसल के लिए उर्वरक का अग्रिम भंडारण किया जाएगा


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि खरीफ फसल के लिए उर्वरक का अग्रिम भंडारण किया जाएगा। उर्वरक के अग्रिम भण्डारण की व्यवस्था पर आने वाले ब्याज का आकलन कर उसका भुगतान राज्य शासन द्वारा किया जाएगा। मंत्रीगण उर्वरक की अग्रिम आपूर्ति की व्यवस्था के लिए भी आवश्यक समन्वय तथा निगरानी करें।


मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि 14 अप्रैल डॉ. अम्बेडकर की जयंती पर सभी जिलों में कार्यक्रम होंगे। इसके साथ ही 16 अप्रैल को ग्वालियर में डॉ. अम्बेडकर महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा।


Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment