....

मप्र विधानसभा चुनाव-2023 ख़ास मुद्दे:- कांग्रेस लागू करेगी नारी सम्मान योजना दो करोड़ 60 लाख 23 हजार 733 महिला मतदाताओं के वोट को लुभाने मई से भरवाए जाएंगे आवेदन


भोपाल, कांग्रेस की सरकार बनने पर मध्य प्रदेश में नारी सम्मान योजना लागू की जाएगी। इसमें महिलाओं को डेढ़ हजार रुपये प्रतिमाह सम्मान निधि दी जाएगी। इसके साथ ही पांच सौ रुपये में रसोई गैस सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ इसकी घोषणा कर चुके हैं।


इसके लिए महिलाओं से आवेदन पत्र भरवाए जाएंगे, जिसकी शुरुआत नौ मई को छिंदवाड़ा में आयोजित महिला सम्मेलन से होगी। इसके साथ ही सभी जिलों में आवेदन पत्र भरवाने का काम प्रारंभ हो जाएगा। प्रदेश के कुल पांच करोड़ 39 लाख 87 हजार 876 मतदाताओं में से दो करोड़ 60 लाख 23 हजार 733 महिला मतदाता हैं।


प्रदेश में शिवराज सरकार ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना लागू की है। इसमें 23 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को एक हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। अब तक एक करोड़ से अधिक महिलाएं आवेदन कर चुकी हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि जो भी महिलाएं रह गई हैं, उनके आवेदन भरवाए जाएं।


इस योजना को नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यही कारण है कि मुख्यमंत्री प्रत्येक जिले में लाड़ली बहना सम्मेलन भी कर रहे हैं। वहीं, कांग्रेस ने भी इस योजना की काट में महिलाओं को डेढ़ हजार रुपये प्रतिमाह और पांच सौ रुपये में रसोई गैस सिलिंडर देने का वचन दिया है। इसके लिए सरकार बनते ही नारी सम्मान योजना लागू की जाएगी।


इसमें सभी वर्ग की महिलाएं पात्र होंगी और न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रहेगी। आवेदन पत्र में आयु, जिला, विकासखंड, गांव या वार्ड, मध्य प्रदेश के मूल निवासी का प्रमाण, आधार नंबर और बैंक खाता नंबर लिया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष संगठन प्रभारी राजीव सिंह ने बताया कि सभी जिलों में एक साथ नौ मई से योजना के लिए आवेदन पत्र भरवाने का काम प्रारंभ हो जाएगा। जिला कांग्रेस इकाइयों के पास ये आवेदन पत्र आएंगे और वे प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजेंगी। सरकार बनने पर जब योजना क्रियान्वित होगी तो अलग से आवेदन नहीं करना होगा।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment