....

Bitter Gourd Side Effects: इन लोगों के लिए जहर समान है करेला, भूलकर भी न करें सेवन


 Bitter Gourd Side Effects: हरी सब्जियां हमेशा से ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। यही वजह है कि विशेषज्ञ हमेशा ही हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। करेला इन्हीं सब्जियों में से एक है, जो भले ही स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। हालांकि, कई लोग इसके स्वाद की वजह से करेला खाने से परहेज करते हैं।

वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो इसके फायदों की वजह से इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुणों से भरपूर करेला कई बार आपेक लिए हानिकारक भी हो सकता है। कुछ ऐसे लोग हैं, जिनके लिए करेला जहर से कम नहीं है। तो चलिए जानते हैं किन लोगों के लिए और कौन सी समस्याओं में करेले का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है।

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो करेला आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। दरअसल, करेला ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में काफी मददगार है। लेकिन, अगर आपको लो शुगर लेवल की समस्या है, तो भूलकर भी करेला न खाएं। क्योंकि इसकी वजह से ब्‍लड शुगर लेवल लो हो सकता है। साथ ही डायब‍िटीज में भी इसका ज्यादा सेवन हीमोल‍िट‍िक एनीम‍िया के खतरे को बढ़ा सकता है।

अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो करेला आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, करेले के बीच में मौजूद मेमोरचेर‍िन तत्‍व गर्भस्‍थ श‍िशु की सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप गर्भावस्‍था के दौरान जितना कम हो सके, उतना कम करेले का सेवन करें।


लिवर हमारे शरीर का एक अहम अंग होता है। यही वजह है कि विशेषज्ञ इसकी खास देखभाल करने की सलाह देते हैं। लेकिन अगर आप रोजाना करेले या इसके जूस का सेवन कर रहे हैं, तो यह लिवर की सेहत के ल‍िए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, करेले में मौजूद लैक्‍ट‍िन लि‍वर में प्रोटीन के संचार को रोकता है, जिससे लिवर बीमार हो सकता है।

कई लोग करेले के फायदों की वजह से इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। लेकिन रोजाना इसका सेवन गंभीर हालात उत्पन्न कर सकता है। दरअसल, जरूरत से ज्यादा करेला खाने से डायर‍िया और उल्‍टी की समस्‍या बढ़ सकती है। इसलिए इसे रोजाना खाने से बचना चाहिए।


अगर आप रोजाना करेले का सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपको पेट दर्द की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं करेले के ज्यादा सेवन से कई लोगों को बुखार या स‍िर में दर्द का अहसास भी होता है। खासतौर पर किडनी की सेहत के लिए रोजना करेले का सेवन हानिकारक हो सकता है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment