....

वैज्ञानिक संस्कृति को विकसित करने पर केंद्रित 3 दिवसीय नवप्रवर्तन महोत्सव 11 अप्रैल से


भोपाल, राज्य में नवाचार और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की संस्कृति को बढ़ावा देने एवं स्कूल कॉलेज के छात्रों और ग्रासरूट स्तर के नवप्रवर्तकों को लाभ देने के उद्देश्य से 11 से 13 अप्रैल तक  नवप्रवर्तन महोत्सव का आयोजन होगा। विज्ञान प्रौद्योगिकी एवम सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा आंचलिक विज्ञान केंद्र में सुबह 10 बजे महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।एमपी स्टार्टअप सेंटर, एमएसएमई विभाग के सहयोग से आंचलिक विज्ञान केंद्र द्वारा यह आयोजन किया जा रहा है।।प्रो. सुनील कुमार, कुलपति, आरजीपीवी, भोपाल,  एवं पी नरहरि, आयुक्त उद्योग एवं सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम भी महोत्सव में उपस्थित रहेंगे। 


आंचलिक विज्ञान केंद्र के प्रोजेक्ट समन्यव्यक साकेत सिंह कौरव ने बताया कि केंद्र के परिसर में होने वाले इस उत्सव का प्राथमिक उद्देश्य  प्रदेश  के स्कूल एवं कॉलेज स्तर के छात्रों एवं ग्रासरूट स्तर के नवप्रवर्तकों को कार्यशील परियोजनाओं,मॉडल और उत्पादों के रूप में अपने नवीन विचारों यानि उत्पादों और डिजाइन को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करना है।


इस उत्सव में भोपाल शहर एवं प्रदेश के स्कूल, कॉलेज के छात्र एवं ग्रासरूट नवप्रवर्तक एक ही छत के नीचे तीन श्रेणियों  में अपने नए अभिनव मॉडल तथा परियोजनाओं और उत्पादों, जिसका उद्देश्य अर्थव्यवस्था के विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों जैसे कृषि, उद्योग, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा, आईटी, परिवहन और संचार आदि के सामने आने वाली चुनौतियों का तकनीकी समाधान प्रदान करना है।  नवाचार के दृष्टिकोण और राज्य में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के प्रसार को प्रोत्साहित करने के आइडिया प्रदर्शन करेंगे जिससे राज्य के सतत विकास में लाभ मिल सके।  


नवप्रवर्तन उत्सव के दौरान ही कई अन्य कार्यक्रम जैसे कि "बौद्धिक संपदा अधिकार" एवं "विद्यालयों में विज्ञान के प्रयोगों में अभिनव तरीके" विषयों पर कार्यशालाएं, "नवप्रवर्तन: आगे का रास्ता" विषय पर लोकप्रिय विज्ञान व्यख्यान, "स्टार्ट अप इंडिया" विषय पर संगोष्ठी इत्यादि का भी आयोजन विद्यार्थियों एवं आम जनमानस के लाभ हेतु किया जा रहा है। इनोवेशन फेस्टिवल 2023 के अंतर्गत आयोजित अभिनव विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। 


Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment