....

MP : मध्यप्रदेश सरकार ने कैबिनेट बैठक में लिया निर्णय जैन तीर्थ कुंडलपुर और बांदकपुर में अब शराब-मांस पर प्रतिबंध, पवित्र क्षेत्र घोषित


भोपाल : मध्यप्रदेश सरकार ने दमोह जिले के जैन तीर्थ स्थल कुंडलपुर और श्री जागेश्वर नाथ तीर्थ क्षेत्र बांदकपुर को पवित्र क्षेत्र घोषित करने का निर्णय लिया है। अब यहां शराब, मांस, अंडे की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। यह निर्णय मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया। इसके साथ ही 84 स्वास्थ्य संस्थाओं के निर्माण और उन्नयन के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई।

बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए गृह मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कलाओं से समृद्ध शिक्षा अनुगूंज अंतर्गत विद्यार्थियों की सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए 10 करोड़ रुपये की योजना को स्वीकृति दी गई है। अब इसे प्रदेश, जिला स्तर के साथ हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूलों में आयोजित किया जाएगा।

ग्वालियर में मध्य भारतीय हिंदी साहित्य सभा को हिंदी भवन के निर्माण के लिए सात करोड़ रुपये का अनुदान देने के साथ प्रदेश में 184 स्वास्थ्य संस्थाओं (10 सिविल अस्पताल, छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 11 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 157 उप स्वास्थ्य केंद्र) के निर्माण और उन्नयन की स्वीकृति दी गई।निवाड़ी जिले में पृथ्वीपुर अनुविभाग बनाने, भिंड में अमायन, सिंगरौली में दुधमनिया और सागर में बांदरी तहसील के गठन के प्रस्ताव को अनुमति दी गई। इसके लिए पद भी स्वीकृत किए गए।

रीवा, सागर, बड़वानी, छिंदवाड़ा, सीहोर, आलीराजपुर, छतरपुर, कटनी और मंडला के लिए जल जीवन मिशन में नौ नवीन परियोजना क्रियान्वयन इकाइयों के गठन की स्वीकृति दी गई। इसके साथ ही सागर में राजस्व विभाग की 10,481 वर्गमीटर, मुरैना में सड़क परिवहन विभाग के बस डिपो एवं बस स्टेंड की परिसंपत्ति का अनुबंध सफल निविदाकार के पक्ष में का निर्णय लिया गया।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment