....

ISRO: इसरो ने 36 सैटेलाइट को ले जाने वाला भारत का सबसे बड़ा LVM3 रॉकेट क‍िया लॉन्च

 


श्रीहरिकोटा : (ISRO) इसरो ने 36 सैटेलाइट को ले जाने वाला भारत का सबसे बड़ा LVM3 रॉकेट श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया। ब्रिटेन की नेटवर्क एक्सेस एसोसिएट्स लिमिटेड (वनवेब ग्रुप कंपनी) ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 72 सैटेलाइट को लॉन्‍च करने के लिए इसरो की कमर्शियल ब्रांच न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड से एक करार किया है।वनवेब ग्रुप कंपनी के लिए पहले 36 सैटेलाइट 23 अक्टूबर 2022 को लॉन्च किए गए थे।

रविवार को इसरो की यह 18वां लॉन्‍च‍िंग है। इस साल का यह तीसरा लॉन्‍च है और इससे पृथ्वी की निचली कक्षा में सैटेलाइट के समूह की पहली पीढ़ी पूरी हो जाएगी।वनवेब ने एक द‍िन पहले कहा था क‍ि 17 लॉन्‍च पूरे हो गए हैं। एक अहम प्रक्षेपण बचा है। इस वीकेंड इसरो और न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड में अपने सहकर्मियों के साथ 36 और सैटेलाइट को लॉन्‍च करने के साथ पृथ्वी की कक्षा में स्थापित हमारे सैटैलाइटों की संख्या 616 हो जाएगी जो इस साल ग्‍लोबल सेवाएं शुरू करने के लिए पर्याप्त है।

सरो के 43.5 मीटर लंबे रॉकेट को 24.5 घंटे की उल्टी गिनती समाप्त होने के बाद चेन्नै से करीब 135 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में दूसरे लॉन्च पैड से रविवार सुबह नौ बजे लॉन्‍च किया गया। भारती एंटरप्राइसेस वनवेब ग्रुप में बड़ी इंवेस्‍टर है। वनवेब अंतरिक्ष से चलने वाला एक ग्‍लोबल कम्‍युन‍िकेशन नेटवर्क है जो सरकारों और उद्योगों को संपर्क की सुविधा मुहैया कराता है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment