....

होली पर करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

 होली पर करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है जो कि इस साल 7 मार्च को किया जाएगा और उसके अगले दिन यानी चैत्र प्रतिपदा के दिन रंगों वाली होली खेली जाती है जो कि इस साल 8 मार्च को पड़ रही है। इस बार होलिका दहन पर चार खास योग बन रहे हैं। इन योगों में पूजा-पाठ व दान करने से व्यक्ति के पास स्थाई लक्ष्मी का वास होता है।


इस बार होलिका दहन के दिन वाशी योग, सुनफा योग, शंख योग और सुकर्मा योग जैसे शुभ योगों का निर्माण हो रहा है। इसलिए इस दौरान किया गया दान-पुण्य बहुत फलदायी माना जाएगा। इसके साथ ही होली के दिन लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए 3 चीजों के दान का विशेष महत्व है। तो आइए जानते हैं इस दिन किन चीजों का दान शुभ माना गया है।

धन दान

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, होली के दिन किसी मंदिर में, ब्राह्मण को या फिर किसी गरीब व्यक्ति को धन का दान करने से घर में बरकत आती है और व्यक्ति को इसके परिणाम स्वरूप शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसलिए अपने सामर्थ्य अनुसार इस दिन कुछ धनदान जरूर दें।

वस्त्रों का करें दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होली के शुभ मुहूर्त में किसी जरूरतमंद व्यक्ति को वस्त्र दान करना बेहद शुभ माना जाता है। होली की शुभ तिथि के दिन वस्त्र दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है और वो काफी प्रसन्न होती हैं।

अन्नदान या भूखों को खिलाएं खाना

होली के त्योहार पर गरीबों को खाना खिलाने से बहुत पुण्य मिलता है और अगर आप घर पर बने पकवान का कुछ हिस्सा गरीबों में दान करें तो बहुत शुभ है। इसके अलावा अगर आप में सामर्थ्य है तो आप भूखों को खाना खिला सकते हैं या फिर अन्न दान कर सकते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति के घर कभी अन्न-धन की कमी नहीं आती।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment