....

केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी


नई दिल्ली :  केंद्र सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में बड़ा निर्णय लेते हुए महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी कर दी है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए इसे 42 फीसदी कर दिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार DA बढ़ोतरी पर 12815 करोड़ रुपये खर्च करेगी। लंबे इंतजार के बाद केंद्रीय कर्मचारियों महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की खुशखबरी मिली है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा। 

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स की बैठक हुई। इस बैठक में डीए बढ़ोतरी पर मुहर लगाई गई।केंद्र सरकार के इस फैसले का लाभ 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ 69 लाख पेंशनभोगियों को भी मिलेगा। महंगाई भत्ते के साथ-साथ डीआर यानी डियरनेस रिलीफ का लाभ केंद्रीय पेंशनभोगियों को मिलेगा। पेंशनर्स को इस बढ़ोतरी के बाद 38 फीसदी की तगह 42 फीसदी DR मिलेगा। केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2023 से लागू कर दिया। यानी जनवरी और फरवरी का एरियर मार्च की सैलरी के साथ बढ़कर मिलेगा।

आपको बता दें कि हर साल दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को रिवाइज किया जाता है। हर छह महीने पर केंद्रीय कैबिनेट DA रिवाइज करने पर विचार करता है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी की गणना श्रम ब्यूरो की ओर से जारी किए गए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW)के आधार पर की जाती है।

डीए बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी इसे उदाहरण से समझते हैं। अगर आपकी बेसिक सैलरी 25 हजार है तो 38 फीसदी डीए के हिसाब से अभी आपको 9500 रुपये मिलते हैं। 42 फीसदी डीए हो जाने के बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 10500 रुपये हो जाएगा। यानी हर महीने आपकी सैलरी 1000 रुपये बढ़ जाएगी। आपकी एनुअल सैलरी में 12000 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment