....

एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो सोमवार को शुरू होगा

 सोमवार को बेंगलुरु में एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो 'Aero India 2023' शुरु होनेवाला है। 13 से 17 फरवरी तक बेंगलुरु के येलहंका एयरफोर्स स्टेशन पर होने वाले इस शो का उद्घाटन पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे। इसमें एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं में भारत की प्रगति को प्रदर्शित किया जाएगा। यह अपने तरह का अब तक का सबसे बड़ा आयोजन है, जिसमें 98 देशों के भाग लेने की संभावना है। एयरो शो के दौरान विभिन्न भारतीय और विदेशी रक्षा कंपनियों के बीच 75,000 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश वाले 251 एग्रीमेंटों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।


इस शो के लिए रक्षामंत्री राजनाथ पहले ही बेंगलुरु पहुंच चुके हैं। एयरो इंडिया शो के शुभारंभ कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जितना हमने सोचा था उससे कहीं ज्यादा भव्य कार्यक्रम यहां आयोजित होने जा रहा है। 100 से ज्यादा मित्र देशों और 800 से ज्यादा एग्जीबिटर्स के साथ ये अब तक देश का सबसे बड़ा एयरो इंडिया शो है। राजनाथ सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि यह आयोजन रक्षा में 'आत्मनिर्भरता' के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए है। इससे एक जीवंत और विश्व स्तरीय घरेलू रक्षा उद्योग बनाने की दिशा में हमारे प्रयासों को गति मिलेगी।

इस आयोजन में 32 देशों के रक्षा मंत्रियों, 29 देशों के वायु सेना प्रमुखों और वैश्विक व भारतीय मूल के इक्विपमेंट निर्माता कंपनियों के 73 सीईओ के भाग लेने की उम्मीद है। स्टार्ट-अप सहित 809 रक्षा कंपनियां विशिष्ट प्रौद्योगिकियों में प्रगति और एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्रों में विकास का प्रदर्शन करेंगी।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment