....

होली के पावन पर्व पर सुख-समृद्धि एवं खुशहाली के लिए करें उपाय

 होली के पावन पर्व पर सुख-समृद्धि एवं खुशहाली के लिए करें उपाय

हिंदू पंचांग के अनुसार शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर होलिका दहन होगा। दूसरे दिन यानी पूर्णमासी को रंग खेला जाएगा। होली के इस पर्व में कुछ खास तरह के उपायों को कर घर में सुख-समृद्धि एवं खुशहाली लाई जा सकती है। इन उपायों को करने से आपके जीवन में चल रही परेशानियों को कम किया जा सकता है। इन उपायों को करने से धन लाभ के योग भी बनते हैं।



1.होली के पूर्व घर की साफ-सफाई करना चाहिए। अक्सर ये काम हम दिवाली पर ही करते हैं। लेकिन होली के पूर्व ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। ईशान कोण के साथ उत्तर-पूर्व दिशा भी साफ होना चाहिए। त्यौहार पर साफ-सफाई होने से घर में भगवान का वास बना रहता है।


2.होली पर सबसे पहले भगवान श्रीकृष्ण को रंग चढ़ाना चाहिए। कन्हा जी अबीर-गुलाल का श्रृंगार करने से वह प्रसन्न होते हैं। इसके बाद अपने से बड़ों को रंग चढ़ाकर उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

3.होलिका दहन के समय ताजी और कच्ची गेहूं की बाली अर्पित करना अत्यंत शुभ माना जाता है। इस उपाय से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। इस दिन होलिका की कम से कम 7 परिक्रमा करें।


4.होलिका दहन के समय घर में कोई भी टूटा-फूटा सामान नहीं रखना चाहिए। घर में ऐसा कोई सामान है तो उसे तुरंत बाहर कर दें। घर में टूटी-फूटी चीजें न होने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।


5.होली के रंग में चांदी का एक सिक्का रखें। इस उपाय को करने से घर में धन की वृद्धि होती है। वहीं, हल्के रंग का इस्तेमाल करने से मानसिक शांति मिलती है और सेहत ठीक रहती है। इससे इंसान में ऊर्जा का संचार होता है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment