....

वित्त मंत्री ने बजट मे महिलाओं का रखा ध्यान

 

साल 2023-24 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी वर्गों का ध्यान रखा और कुछ ना कुछ कुछ रियायत जरुर दी है। अगर आधा आबादी यानी महिलाओं की बात करें, तो इस बजट में महिलाओं को खास तोहफा मिला है। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत वित्त मंत्री ने बजट में महिला सम्मान बचत पत्र जारी करने का ऐलान किया। सरकार ने देश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने ये प्लान बनाया है और इसके तहत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के लिए एक नई बचत स्कीम की घोषणा की है।


वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए 'महिला सम्मान बचत पत्र' जारी करने का ऐलान किया। ये एक एकमुश्त रकम जमा करने की वाली सेविंग स्कीम है, जो दो साल के लिए होगी। इसस्कीम के तहत किसी महिला या बच्ची के नाम पर दो साल के लिए, दो लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं। इस बचत योजना पर सरकार सालाना 7.75% ब्याज देगी। ये महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट दो साल के लिए साल 2025 तक होगा। लेकिन ये एक वन टाइम न्‍यू सेविंग स्‍कीम है, जिसके जरिए महिलाएं अच्‍छी खासी बचत कर पाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के लिए शुरू की गई नई बचत योजना की तारीफ की।



वित्त मंत्री ने बताया कि ग्रामीण महिलाओं को 81 लाख स्व सहायता समूह से जोड़ा गया है। इन सेल्प हेल्प ग्रुप से और महिलाओं को जोड़ा जाएगा। साथ ही उन्हें कच्चे माल की आपूर्ति की जाएगी और बेहतर डिजाइन के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा, अनुसमर्थक नीतियों के साथ महिलाओं को इस बात के लिए सक्षम बनाया जाएगा कि वे बड़े उपभोक्ता बाजार में सेवा देने के लिए अपने प्रचालनों का दायरा बढ़ाएं। इसके अलावा, पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान के तहत सहायता पैकेज दिया जाएगा। इसके जरिए कारीगरों को अपने उत्पादों की गुणवत्ता, पैमाने और पहुंच में सुधार लाने में सक्षम बनाया जाएगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment